हरियाणा

haryana

सोनीपत में बारिश के बाद स्कूल में भरा पानी, निकासी की व्यवस्था नहीं होने से मंडरा रहा बीमारियों का खतरा

By

Published : Oct 2, 2022, 8:23 PM IST

waterlogged in garhi Haqeeqat village school
waterlogged in garhi Haqeeqat village school

सोनीपत में बारिश (rain in sonipat) के बाद से जलभराव की स्थिति बनी हुई है. गढ़ी हकीकत गांव का हालत तो ऐसा है कि यहां स्कूल में भी गंदा पानी जमा हो चुका है. शिकायत के बाद भी कोई समाधान नहीं हुआ. बच्चे गंदे पानी से होकर स्कूल जाने को मजबूर है.

सोनीपत: बेमौसम बरसात लोगों के लिए आफत बनकर आई है. एक तरफ धान की फसल खराब होने से किसानों को काफी नुकसान हुआ है. तो दूसरी तरफ जलभराव से आमजन को काफी परेशानी हो रही है. सोनीपत के गढ़ी हकीकत गांव (garhi Haqeeqat village sonipat) का हाल तो बदहाल है. यहां सरकारी स्कूल में गंदा पानी भरा है. पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने की वजह से सरकारी स्कूल के मैदान और कमरों में गंदा पानी भरा है.

स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को गंदे पानी से निकलकर स्कूल में आना पड़ता है. क्योंकि रास्ते में बारिश की वजह से गंदा पानी (waterlogged in garhi village school) भरा है. ये पानी स्कूल के ग्राउंड और कमरों तक भरा हुआ है. जिससे बीमारियों का खतरा भी लगातार बढ़ रहा है. वहीं प्रशासनिक अधिकारियों ने जल्द ही पानी की निकासी के समाधान का आश्वासन दिया है. सोनीपत के गांव गढ़ी हकीकत का राजकीय माध्यमिक विद्यालय इन दिनों बदहाल है.

सोनीपत में बारिश के बाद स्कूल में भरा पानी, निकासी की व्यवस्था नहीं होने से मंडरा रहा बीमारियों का खतरा

ग्रामीणों के मुताबिक गांव का तालाब बेमौसम बरसात (rain in sonipat) के कारण ओवरफ्लो हो गया और उसका गंदा पानी गांव के ही सरकारी स्कूल में घुस गया है. वहीं सरकारी स्कूल के ग्राउंड के साथ-साथ आने जाने वाले रास्ते पर भी गंदा पानी भरा हुआ है. जिससे बच्चे इसी पानी से आते-जाते हैं. इतना ही नहीं स्कूल की इमारत भी जर्जर अवस्था में है. हालात ये है कि कमरे की छत कभी भी टूटकर गिर सकती है.

बारिश के बाद स्कूल के ग्राउंड में पानी भरा है. पानी निकासी की यहां कोई व्यवस्था नहीं है.

ग्रामीणों के मुताबिक पानी निकासी नहीं होने की वजह से उन्हें ये समस्या होती है. सिर्फ स्कूल ही नहीं तालाब का पानी ओवरफ्लो होकर गांव में भी घुस जाता है. जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है. ग्रामीणों के मुताबिक इस बात की शिकायत कई बार संबंधित अधिकारियों को दी गई, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ. वहीं स्कूल अध्यापकों को मुताबिक अधिकारियों को इसकी शिकायत दे दी गई है. अभी तक इसका कोई समाधान नहीं हुआ है.

स्कूल की इमारत भी जर्जर हो चुकी है. जो कभी भी गिर सकती है.

ये भी पढ़ें- स्मार्ट सिटी बनते-बनते गड्ढा सिटी बन गया गुरुग्राम, देखिए बदहाली की तस्वीरें

इस पूरे मामले में बीडीपीओ सोनीपत मनीष मलिक ने बताया कि बेमौसमी बरसात के कारण ये समस्या पैदा हुई है. पानी निकासी नहीं होने की वजह से तालाब का पानी गांव और स्कूल में घुस गया है. अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही पानी निकासी की व्यवस्था (drainage system in sonipat) करके पानी को निकाला जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details