हरियाणा

haryana

Haryana Petrol Diesel Price: आज हरियाणा में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए क्या है रेट

By

Published : Jul 16, 2021, 6:25 AM IST

हरियाणा में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी (Petrol Rates Decrease) आई है. ऐसे में आम लोगों को बढ़ती महंगाई में कुछ राहत मिली है. जानिए आज क्या है पेट्रोल और डीजल के रेट.

haryana-petrol-diesel-price
हरियाणा में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

चंडीगढ़: हरियाणा में आज पेट्रोल और डीजल (Haryana Petrol Rate Today) थोड़ा सस्ता हुआ है. आज पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे और डीजल की कीमत में 11 पैसे की कटौती हुई है. कीमतों में बदलाव के बाद हरियाणा में पेट्रोल अब 98.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.94 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Chandigarh Petrol Diesel Price Today) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. चंडीगढ़ में गुरुवार को पेट्रोल की कीमत 97.64 रुपये और डीजल की कीमत 89.50 पैसे प्रति लीटर थी, जिसे शुक्रवार को भी बरकरार रखा गया है.

ये पढ़ें-Horoscope today 16 july 2021 राशिफल : मेष, कर्क, कन्या, वृश्चिक, धनु, मीन राशि वालों के लिए अच्छा समय

बता दें कि, देश में पेट्रोल की कीमतों में रोजाना बदलाव होता हैं और इसलिए इसे नियमित आधार पर संशोधित किया जाता है. पेट्रोल की दरों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है. विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.

पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.

ये पढ़ें-हरियाणा में 3 दिन में भारी बारिश की संभावना, जानिए किस जिले में क्या रहेगा मौसम का हाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details