हरियाणा

haryana

केएमपी ऑर्बिटल रेलवे कॉरिडोर: सरकार ने मानी किसानों की मांग, मुआवजा बढ़ाने का नोटिस जारी, किसान बोले- जारी रहेगा धरना

By

Published : Apr 12, 2023, 6:56 PM IST

कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे के साथ बनने वाले ऑर्बिटल रेलवे कॉरिडोर को लेकर सरकार और किसानों के बीच तनातनी जारी है. हालांकि हरियाणा सरकार ने किसानों की मांग को मानते हुए मुआवजा को बढ़ाने की नोटिफिकेशन जारी कर दी है, बावजूद इसके किसानों का धरना जारी रहेगा.

farmers protest in sonipat
farmers protest in sonipat

सोनीपत: कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे के साथ बनने वाले ऑर्बिटल रेलवे कॉरिडोर के मुआवजा बढ़ाने के मामले में किसानों का धरना जारी है. हालांकि हरियाणा सरकार ने सोनीपत के किसानों की मांग को मानते हुए मुआवजा बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसकी जानकारी किसान नेता रमेश दलाल ने सोनीपत के PWD रेस्ट हाउस में दी. बता दें कि कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे पर ऑर्बिटल रेलवे कॉरिडोर को लेकर किसान कई जगह धरना दे रहे हैं.

पहले तो किसानों की मांग थी कि सरकार उन्हें कलेक्ट्रेट रेट से चार गुना मुआवजा दे, लेकिन जैसे-जैसे धरना बढ़ता गया. वैसे-वैसे किसानों की मांग बढ़ती गई. झज्जर के बाद अब अब हरियाणा सरकार ने सोनीपत के किसानों की मांग भी मान ली है. किसान नेता रमेश दलाल ने कहा कि ये हमारी जीत है, क्योंकि आज मांडोठी टोल प्लाजा पर चल रहे धरने को 99 दिन हो चुके हैं. हम इसे आंशिक रूप से अपनी जीत मान रहे हैं.

उन्होंने कहा कि आगे भी हम मुआवजे में बढ़ोतरी को लेकर अपना धरना जारी रखेंगे. किसान नेता रमेश दलाल ने कहा कि हमारा ये धरना आगे भी जारी रहेगा. इस धरने में हमारी कुछ अन्य मांगे भी जुड़ गई हैं. जैसे- हरियाणा में मेट्रो का विस्तार हो, सोनीपत-खरखौदा व बादली तक का इसका विस्तार होना चाहिए, लेकिन आम आदमी पार्टी की केजरीवाल सरकार इस में अड़चन डाल रही है. हमारा ये धरना उनके खिलाफ जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें- सिरसा अनाज मंडी में किसानों को नहीं मिल रहा बारदाना, मार्केट कमेटी सचिव के कार्यालय में जमकर की नारेबाजी

उन्होंने कहा कि एसवाईएल के पानी को लेकर हमारी सरकार से मांग है कि एसवाईएल खोदने के लिए अब केंद्र को सुरक्षाबलों को जिम्मेदारी दे देनी चाहिए. हम समझौतों पर काम नहीं करेंगे और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की पालना सरकारों को करनी होगी, उन्होंने सूर्य कवि मेहर सिंह दहिया और किसानों के मसीहा चौधरी छोटूराम और चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की मांग की. उन्होंने कहा कि झज्जर के मांडोठी में चल रहा किसानों का धरना जारी रहेगा और सोनीपत के पीपली में जो धरना चल रहा है उसका फैसला उसकी कमेटी करेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details