हरियाणा

haryana

जुमला मुश्तरका और शामलात जमीन को लेकर किसानों ने किया अर्धनग्न प्रदर्शन

By

Published : Sep 28, 2022, 3:30 PM IST

सोनीपत में किसानों का अर्धनग्न प्रदर्शन

किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी के आह्वान पर किसानों ने सोनीपत के छोटू राम धर्मशाला से लेकर लघु सचिवालय तक अर्धनग्न (Farmer Half Naked Protest in Sonipat) होकर प्रदर्शन किया. इस दौरान किसानों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. किसान शामलात भूमि के अधिग्रहण बिल का विरोध कर रहे हैं. किसानों ने कहा कि सरकार ने अगर किसानों की 1 इंच जमीन भी ली तो सरकार की ईंट से ईंट बजा देंगे.

सोनीपत:किसानों का प्रदर्शन सोनीपत के गोहाना रोड लघु सचिवालय (Sonipat Mini Secretariat) के पास हुआ. किसानों ने अपनी मांगों को लेकर अर्धनग्न होकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. किसानों ने सरकार के उन आदेशों की प्रतियां जलाई जिनमें सरकार ने यह कहा है कि किसानों की शामलात भूमि का अधिग्रहण कर सरकार के नाम कर दिया जाएगा. जिसका विरोध आज बड़े पैमाने पर किसान कर रहे हैं.

प्रदर्शनकारी किसानों ने मुख्यमंत्री को अधिकारियों के माध्यम से एक ज्ञापन सौंपा. इस ज्ञापन में कहा गया है कि सरकार ने उनकी एक इंच जमीन भी लेने की कोशिश की तो वह सरकार की ईंट से ईंट बजा देंगे. किसान नेता वीरेंद्र पहल और सत्यवान नरवाल ने कहा कि सरकार ऐसा कानून लाकर किसानों के पुरखों की जमीन अपने नाम करा रही है जो कि बिल्कुल गलत है. हमारी शामलात भूमि हमारे पूर्वज हमें देकर गए थे.

किसानों ने कहा कि हमने इस जमीन के लिए अंग्रेजों को भी टैक्स दिया है. लेकिन सरकार अब उस जमीन को अपने नाम कराने की सोच रही है. किसान किसी भी कीमत पर ऐसा नहीं होने देंगे. किसान नेताओं ने कहा कि बेमौसम बरसात के चलते हरियाणा के किसानों को बहुत भारी नुकसान हुआ है. हमारी सरकार से मांग है कि किसानों को उचित मुआवजा दिया जाए. अगर सरकार ने किसानों को उचित मुआवजा नहीं दिया तो हम एक बार फिर सड़कों पर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे.

ये भी पढ़ें- धान की सरकारी खरीद न होने के चलते भाकियू ने किया कुरुक्षेत्र में जीटी रोड जाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details