हरियाणा

haryana

हरियाणा में भूकंप: सुबह 4 बजे के करीब महसूस किए गए झटके, सोनीपत रहा केंद्र, जानें कितनी रही तीव्रता

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Nov 26, 2023, 9:44 AM IST

Earthquake In Haryana: रविवार सुबह हरियाणा में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र सोनीपत जिला रहा. इस भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई.

Earthquake In Haryana
हरियाणा में भूकंप

सोनीपत: रविवार सुबह 4 बजे के करीब हरियाणा में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र दिल्ली से सटा हरियाणा का सोनीपत जिला रहा. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई. फिलहाल इस भूकंप से किसी के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. स्थानीय लोगों ने बताया कि भूकंप के झटके लगते ही उनकी आंख खुल गई और वो जान बचाने के लिए अपने घरों से बाहर आ गए.

भूकंप के वक्त ज्यादातर लोग सो रहे थे. कुछ लोगों की नींद इतनी गहरी थी कि उन्हें इसके बारे में पता ही नहीं चला. इससे पहले अक्टूबर महीने में भी हरियाणा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. वहीं नवंबर महीने भूकंप का ये दूसरा झटका है. इससे पहले 3 नवंबर को भी भूकंप आया था तब उसकी तीव्रता 6.4 मापी गई थी. बार-बार भूकंप आने से लोग भयभीत हो रहे हैं.

दिसंबर 2020 में भी भूकंप आया था और इसका मुख्य केंद्र सोनीपत का गांव ककरोई था. तब इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई थी. पिछले कुछ महीनों में भूकंप के झटके लगने की घटनाएं ज्यादा बढ़ी हैं. जिससे लोगों को अंदर डर का माहौल देखा गया. हालांकि रविवार को आए भूकंप में किसी के जानमाल के नुकसान की आशंका नहीं है. लोगों का कहना है कि जैसे ही उन्हें भूकंप का अहसास हुआ तो वो लोग अपने घरों से बाहर निकल आए.

हरियाणा में भूकंप.

ABOUT THE AUTHOR

...view details