हरियाणा

haryana

वर्ल्ड नंबर-1 गोलकीपर का खिताब पा चुकी हरियाणा की बेटी हॉकी स्टिक से ओलंपिक में दिखाएंगी दम, गोल्ड पर टिकी निगाहें

By

Published : Jun 18, 2021, 9:55 PM IST

हरियाणा की रहने वाली हॉकी खिलाड़ी सविता पूनिया का इस बार टोक्यो ओलंपिक के लिए घोषित भारतीय हॉकी टीम में चयन हुआ है जिसके बाद परिवार में खुशी का माहौल तो है ही साथ ही उन्हें इस बार भारतीय हॉकी टीम से गोल्ड की पूरी उम्मीद है.

Savita Punia Indian Hockey team Tokyo Olympics
वर्ल्ड नंबर-1 गोलकीपर का खिताब पा चुकी हरियाणा की बेटी हॉकी स्टिक से ओलंपिक में दिखाएंगी दम

सिरसा: हरियाणा में कई ऐसे खिलाड़ियों ने जन्म लिया है जिन्होंने केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपने देश, प्रदेश का नाम रोशन किया है. प्रदेश से केवल पुरुष खिलाड़ी ही नहीं बल्कि महिला खिलाड़ियों ने भी दुनियाभर में अपने नाम का डंका बजाया है. आज हम हरियाणा के सिरसा जिला की रहने वाली उस हॉकी खिलाड़ी के बारे में बात करेंगे जिसका चयन इस बार टोक्यो ओलंपिक के लिए घोषित भारतीय हॉकी टीम में हुआ है.

सिरसा जिले के एक छोटे से गांव जोधका की बेटी सविता पूनिया का ओलंपिक में चयन होने के बाद परिवार में खुशी का माहौल है. सविता के पिता का कहना है कि हम इस बात से बहुत खूश हैं कि हमारी बेटी का चयन ओलंपिक के लिए हुआ है. उन्होंने बताया की सविता शुरू से ही अपने काम को लेकर समर्पित रही है और बचपन से ही उसमें कुछ करने की चाह थी.

वर्ल्ड नंबर-1 गोलकीपर का खिताब पा चुकी हरियाणा की बेटी हॉकी स्टिक से ओलंपिक में दिखाएंगी दम

ये भी पढ़ें:Tokyo Olympic: हरियाणवी खिलाड़ी नीरज चोपड़ा कर रहे दिन रात तैयारी, जेवलिन थ्रो में दिलाया 'गोल्ड' का भरोसा

अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित सविता

आपको बता दें कि सविता पूनिया महिला भारतीय हॉकी टीम की सबसे बहतरीन गोलकीपर है और उन्हें दुनिया की नंबर-1 गोलकीपर का खिताब भी मिल चुका है. सविता पूनिया को शूटआउट रोकने में महारत हासिल है और वर्ष 2018 में उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. सविता के पिता महेंद्र पूनिया ने बताया कि अर्जुन अवॉर्ड को पाना हर एक खिलाड़ी का सपना होता है. उन्होंने कहा कि वैसे को अलग-अलग राज्य का एक अलग अवॉर्ड होता है और अब उनकी बेटी सविता का लक्ष्य हरियाणा का भीम अवॉर्ड है.

आपको बता दें कि सविता पूनिया सिरसा जिले की इकलौती एसी बेटी है जिसे राष्ट्रपति द्वारा अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया है. वहीं सविता पूनिया की मेहनत और लगन को देखते हुए महिला एंव बाल विकास निगम द्वारा पहली बार बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत जिले की ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया.

भारतीय हॉकी टीम की गोलकीपर है सविता पूनिया

ये भी पढ़ें:ताइक्वांडो खिलाड़ी अरुणा तंवर की जुबानी टोक्यो पैरा ओलंपिक के टिकट की कहानी

वहीं सविता की प्रैक्टिस को लेकर जब बात हुई तो उनके पिता ने महाभारत के अर्जुन का उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार अर्जुन के तीर का अपने गोल पर फोकस रहा है उसी तरह सविता का भी एक ही गोल है की ओलम्पिक में जाकर मेडल लाना है.

वहीं सविता पूनिया की मां और भाई का कहना है कि सविता का ओलंपिक के लिए चयन होना किसी सपने के पूरा होने जैसा है. उन्होंने बताया कि सविता कई सालों से इसी दिन के लिए कड़ी महनत करती आ रही थी. उन्हें इस बार पूरी उम्मीद है की 23 जुलाई से शुरू होने जा रहे टोक्यो आलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम परचम लहरा कर आएगी और गोल्ड मेडल पर कब्जा करेंगी.

ये भी पढ़ें:टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड का भरोसा, चोट के बावजूद दिन रात प्रैक्टिस में पसीना बहा रहीं सोनम मलिक

आपको बता दें कि जापान के टोक्यो में 23 जुलाई से होने वाले ओलंपिक के लिए घोषित भारतीय हॉकी टीम में इस बार हरियाणा की 9 बेटियों को जगह मिली है. जिनमें से एक सविता पूनिया भी है और उन्होंने एक वीडियो जारी कर देशवासियों से सपोर्ट करने की अपील की है. वहीं सविता के परिवार के साथ-साथ पूरे प्रदेश और देशवासियों को पूरी उम्मीद है कि इस बार टोक्यो ओलंपिक में भारत की ये बेटियां जरूर परचम लहराकर आएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details