हरियाणा

haryana

हरियाणा की छोरी सविता पूनिया को मिली बड़ी जिम्मेदारी, भारतीय महिला हॉकी लीग के लिए बनाया कैप्टन

By

Published : Feb 21, 2022, 7:57 PM IST

हॉकी प्लेयर सविता पूनिया को भारतीय महिला टीम का कप्तान बनाया गया है. 26 फरवरी से भुवनेश्वर में शुरू हो रही एफआईएच महिला प्रो लीग में सविता टीम इंडिया का नेतृत्व करेंगी. टीम इंडिया का जर्मनी, इंग्लैंड, नीदरलैंड सहित कई बड़ी टीमों के साथ मैच होगा. इस लीग में हर टीम के साथ दो-दो मैच होंगे.

Savita Poonia appointed captain
हॉकी प्लेयर सविता पूनिया

सिरसा: भुवनेश्वर में 26 फरवरी को होने वाली एफआईएच महिला प्रो लीग मैचों के लिए एक बार फिर से भारतीय महिला हॉकी टीम ने कमर कस ली है. इन दिनों भारतीय महिला टीम भुवनेश्वर में प्रैक्टिस कर रही है और सुबह शाम अच्छे प्रदर्शन के लिए टीम का हर सदस्य पसीना बहा रहा है. इस लीग (women hockey league) के लिए हॉकी प्लेयर सविता पूनिया को भारतीय महिला टीम का कप्तान (Savita Poonia appointed captain) बनाया गया है और सविता ही इस लीग में टीम इंडिया का नेतृत्व करेंगी.

इसके अलावा इस टीम में 22 खिलाड़ियों को चुना गया है. इस टीम का उप कप्तान दीप ग्रेस इक्का को बनाया गया है. सविता को मिली इस बड़ी जिम्मेवारी से उसके पैतृक गांव जोधकां में जश्न का माहौल है. सविता के पिता महेंद्र पूनिया ने अपनी बेटी को मिली इस बड़ी जिम्मेदारी पर उसको आशीर्वाद दिया है और उसके उज्ज्वल भविष्य के लिए कामना की है.

महेंद्र पूनिया ने कहा कि भारतीय महिला हॉकी टीम (indian women hockey team) का ओलंपिक में भी काफी अच्छा प्रदर्शन रहा था, लेकिन अफसोस की टीम इंडिया ओलंपिक में कोई मेडल हासिल नहीं कर सकी. उन्होंने कहा कि ओलंपिक में भले ही टीम इंडिया ने कोई मेडल नहीं जीता हो, लेकिन टीम इंडिया ने देश के लोगों का दिल जरूर जीता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैच हारने के बाद खुद टीम इंडिया के खिलाड़ियों से बातचीत कर टीम इंडिया का हौसला बढ़ाया था.

सविता व उसकी पूरी टीम ओलंपिक में मिली हार के बाद निराश जरूर थी, लेकिन उन्होंने उसके बाद से ही अपने अगले टूर्नामेंट के लिए कमर कसनी शुरू कर दी थी. महेंद्र पूनिया के अनुसार सविता भी इस जिम्मेदारी के मिलने से काफी उत्साहित दिखाई दे रही है और वह नए जोश से इस लीग उतरेगी. उन्होंने कहा कि 26-27 फरवरी को टीम इंडिया का जर्मनी, इंग्लैंड, नीदरलैंड सहित अनेक बड़ी टीमों के साथ मैच होगा, जिसमें टीम इंडिया के अच्छे प्रदर्शन करने की उम्मीद है और देश के करोड़ों लोगों की दुआएं भी टीम के साथ है.

इस लीग में हर टीम के साथ दो-दो मैच होंगे. 2024 में ओलंपिक के लिए भी भारतीय टीम पूरी तरह से तैयारियों में जुट गई है. एशिया गेम भी जल्द ही होने वाले हैं. 1 जुलाई 2022 से हॉकी वर्ल्ड कप भी शुरू हो रहा है. अगर भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने इन सभी टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया तो टीम ओलंपिक के लिए क्वालीफाई हो जाएगी. आपको बता दें कि 11 जुलाई 1990 को हरियाणा से सिरसा जिले के जोधकां गांव में जन्मी सविता पूनिया को इससे पहले भी टीम इंडिया ने कप्तान बनाया था, जिसके बाद टीम इंडिया का प्रदर्शन पहले के मुकाबले काफी अच्छा रहा था. सविता को बेहतर प्रदर्शन के लिए अर्जुन अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें: सावधान! ईयरफोन न बन जाए मौत की वजह, पानीपत में 4 लोग हो चुके हैं ट्रेन हादसे का शिकार

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details