हरियाणा

haryana

सिरसा में किसानों के लिए सौगात बनी बारिश, कपास की फसल को होगा फायदा

By

Published : Jun 1, 2023, 2:42 PM IST

इन दिनों हो रही बारिश कपास की फसल के लिए बेहद फायदेमंद (rain benefits cotton crop in sirsa) होगी. राहत की बात ये है कि सिरसा कृषि विभाग को बारिश, आंधी और ओलावृष्टि के कारण फसल में नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है.

rain benefits cotton crop in sirsa
सिरसा में किसानों के लिए सौगात बनी बारिश

बारिश से कपास की फसल को होगा लाभ

सिरसा: सिरसा जिले में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से जहां एक और मौसम सुहावना हो गया है. वहीं इस बारिश से कपास की फसल को भी लाभ होने की संभावना है. सिरसा में बारिश और तेज आंधी, तूफान और ओलावृष्टि होने के बावजूद जिले में किसी भी किसान ने फसल खराब होने की सूचना कृषि विभाग को नहीं दी है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण हरियाणा सहित पूरे उत्तर भारत में बारिश का दौर जारी है. इसके कारण मौसम में अचानक बदलाव आ गया है. लोगों को भी गर्मी से राहत मिल रही है.


इससे पहले सिरसा में तेज गर्मी का असर कपास की फसल पर देखा जा रहा था. तेज गर्मी के कारण कपास की फसल सड़ने की स्थिति में पहुंच गई थी लेकिन पिछले एक हफ्ते से रुक रूककर हो रही बारिश से कपास की फसल को एक नई संजीवनी मिल गई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि हरियाणा में बारिश का यह दौर अगले कुछ और दिनों तक जारी रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए नया व्यवसाए शुरू कर सकते हैं किसान, जानें कैसे करें अप्लाई

ऐसे में अगर सिरसा जिले में भी और बारिश होती है तो किसानों की कपास की फसल के लिए यह फायदेमंद ही होगा. हालांकि कृषि विभाग ने भी किसानों को अलर्ट किया है कि अगर बारिश होती है तो बारिश के मौसम में कपास की बिजाई नहीं करें ताकि कपास की फसल को नुकसान नहीं हो सके. सिरसा के किसानों की माने तो वे भी इन दिनों हो रही बारिश से खुश हैं. क्योंकि उन्हें भी लगता है कि यह बारिश कपास की फसल के लिए लाभदायक है.

ये भी पढ़ें:ऑनलाइन वेबिनार: कृषि वैज्ञानिकों ने कपास के मुख्य रोगों के लक्षण और समाधान बताए

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में और भी बारिश होगी तो कपास की फसल अच्छी होगी. वहीं कृषि विभाग के अधिकारी डॉ. जोगिंदर सिंह ने बताया कि सिरसा जिले में बारिश से कपास की फसल को फायदा होगा. इस बार कपास की फसल की बिजाई ज्यादा हुई है. अभी तक सिरसा जिले में 25 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. इस बार 2 लाख हेक्टेयर में सिरसा में कपास की बिजाई हुई है. कपास की फसल के लिए मौसम अनुकूल बना हुआ है. कृषि विभाग ने किसानों को मौसम को देखते हुए कपास की बिजाई करने की सलाह दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details