हरियाणा

haryana

हरियाणा में पटवारियों की हड़ताल जारी, सिरसा में लोगों के काम अटके

By

Published : Jan 3, 2023, 4:35 PM IST

हरियाणा में पटवारियों और कानूनगो की (Patwaris strike in Haryana) अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है. इसके कारण सिरसा जिले की तहसील तथा राजस्व से जुड़े कार्य प्रभावित हो रहे हैं. आम जन के रिहायशी प्रमाण पत्र, कृषि कार्य से संबंधित रिपोर्ट के काम ठप हो गए हैं.

Patwari protest in Sirsa
हरियाणा में पटवारियों की हड़ताल से लोगों के काम अटके.

सिरसा:पटवारी और कानूनगो की अनिश्चितकालीन (Patwaris strike in Sirsa) हड़ताल से पटवारी व तहसील कार्यालयों में पटवारियों से संबंधी काम प्रभावित हो रहे हैं. इसमें जाति, रिहायशी व अन्य प्रमाण पत्र को सत्यापित करने, लोन की रपट लिखने, विरासत इंतकाल, इंतकाल की नकल लेने जैसे कार्य ठप हो गए हैं. जिससे लोग परेशान हो रहे हैं. प्रदेश के अधिकांश तहसील कार्यालयों में वैकल्पिक व्यवस्था नहीं हो पाई है. प्रदेश के पटवारी और कानूनगो अनिश्चितकालीन (Patwaris protest in Sirsa) हड़ताल पर बैठे हैं. इनका धरना प्रदर्शन पिछले 9 दिनों से चल रहा है. सिरसा में भी पटवारी और कानूनगो ने लघु सचिवालय के बाहर प्रदर्शन किया.

अनिश्चितकालीन हड़ताल के कारण सिरसा जिले में तहसील तथा राजस्व से जुड़े कार्य प्रभावित हो रहे हैं. आम जन के रिहायशी प्रमाण पत्र, कृषि कार्य से संबंधित रिपोर्ट के काम ठप हो गए हैं. रजिस्ट्री का कामकाज भी प्रभावित हो रहा है, जिससे सरकार को राजस्व का भी नुकसान हुआ है. जिन प्रमाण पत्रों के लिए पटवारी की रिपोर्ट की जरूरत होती है, वह सभी अटक गए हैं. पटवारियों की हड़ताल खत्म होने पर ही यह काम हो सकेंगे.

सिरसा में पटवारी और कानूनगो ने लघु सचिवालय के बाहर प्रदर्शन किया.

पढ़ें:पानीपत में पटवारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल, आम जनता हो रही परेशान

उधर, प्रदेश में पटवारी और कानूनगो का प्रदर्शन 9वें दिन भी जारी रहा. द रेवेन्यू पटवार एवं कानूनगो एसोसिएशन के पदाधिकारियों की सरकार के अधिकारियों के साथ वार्ता हुई है, लेकिन अभी तक इसका समाधान नहीं निकला है. सरकार के अधिकारियों ने वार्ता के बाद इन मांगों का समाधान करने पर सहमति जताई है. हालांकि इस आश्वासन के बावजूद भी पटवारी और कानून को अपनी हड़ताल को खत्म करने के मूड में दिखाई नहीं दे रहे हैं.

पढ़ें:हरियाणा में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए पटवारी और कानूनगो, जानिए क्या है पूरा मामला

कानूनगो लाभ सिंह ने बताया कि पदाधिकारियों की सरकार के अधिकारियों के साथ मुलाकात हुई है. दोनों पक्षों में अधिकांश मुद्दों पर सहमति बनी है. उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने पटवारी और कानूनगो की समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया है. उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले सप्ताह तक समस्या का समाधान निकल जाएगा और उनकी मांगे पूरी होंगी. लाभ सिंह ने कहा कि लिखित आश्वासन के बिना उनका प्रदर्शन जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details