हरियाणा

haryana

Monsoon 2023: मानसून सीजन को लेकर सिरसा जिला प्रशासन अलर्ट, DC ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

By

Published : Jul 6, 2023, 11:53 AM IST

मानसून सीजन को लेकर सिरसा जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. मानसून सीजन की तैयारियों को लेकर सिरसा के डीसी पार्थ गुप्ता ने अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को सीवरेज और नालों की साफ-सफाई, पानी की निकासी के लिए उचित प्रबंध करने के आदेश दिए हैं. (monsoon 2023)

Sirsa dc meeting
मानसून सीजन को लेकर सिरसा जिला प्रशासन अलर्ट

सिरसा: हरियाणा में मानसून ने पिछले कुछ दिनों से दस्तक दे दिया है. मानसून सीजन में इस बार पहले के मुकाबले में ज्यादा बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं, मानसून सीजन को लेकर सिरसा जिला प्रशासन अलर्ट दिखाई दे रहा है. मानसून सीजन में जिला प्रशासन किसी भी प्रकार की कोताही बरतने के मूड में दिखाई नहीं दे रहा है. यही वजह है कि सिरसा के डीसी पार्थ गुप्ता ने बुधवार को अधिकारियों की मीटिंग ली. इस बैठक में सभी अधिकारियों को बाढ़ से बचाव और मानसून को लेकर उचित प्रबंध करने के सख्त निर्देश दिए गए.

ये भी पढ़ें:सिरसा में बारिश बनी आफत, 12 घंटे बाद भी नहीं निकला सड़क से पानी, राम कॉलोनी में गिरी दीवार

DC ने विभिन्न परियोजनाओं का किया निरीक्षण: इसके अलावा डीसी पार्थ गुप्ता ने शहर की विभिन्न विकास परियोजनाओं का निरीक्षण किया. इन परियोजनाओं में पानी निकासी के लिए बने स्ट्रॉम वाटर प्रोजेक्ट, सीवर, नालों की सफाई, पार्क निर्माण, पानी निकासी प्रबंध, साफ-सफाई और ट्रैफिक व्यवस्था शामिल हैं. बैठक के दौरान डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बरसाती पानी निकासी के कार्यों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए. इसके लिए लगातार शिफ्टों में कार्य करते हुए प्राथमिकता से कार्यों को पूरा करवाया जाए. उन्होंने कहा कि बरसाती पानी निकासी कार्यों के प्रति लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

सिरसा जिले में अधिकारियों को मानसून को लेकर समयानुसार तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं. मानसून की तैयारियों को लेकर सभी अधिकारियों के साथ मीटिंग भी की है. जिले में जलभराव वाले स्थानों का भी चयन किया गया है. जलभराव की स्थिति पैदा होने पर अधिकारियों को जल्द से जल्द पानी की निकासी का प्रबंध करने के आदेश दिए गए हैं. सिरसा शहर और आस पास के एरिया में वाटर लॉगिंग के पॉइंट्स का चयन किया गया है. वाटर लॉगिंग के लिए पंप की भी व्यवस्था की गई है. अधिकारियों को सीवरेज और नालों की साफ-सफाई का उचित प्रबंध करने के आदेश दिए गए हैं. मानसून की तैयारियों को लेकर अभी फिलहाल फाइनल रिव्यू करेंगे. - पार्थ गुप्ता, डीसी, सिरसा

खैरपुर स्ट्रॉम वाटर प्रोजेक्ट का एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश: सिरसा के डीसी पार्थ गुप्ता ने खैरपुर स्ट्रॉम वाटर प्रोजेक्ट के कार्यों का निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि, अमृत योजना के तहत हो रहे इस कार्य को लेबर और मशीनरी बढ़ाकर एक सप्ताह के अंदर पूरा किया जाए. इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि, इस प्रोजेक्ट की कनेक्टिविटी का कार्य चल रहा है जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा.

परियोजनाओं का निरीक्षण करते हुए सिरसा के डीसी पार्थ गुप्ता.

ये भी पढ़ें:सिरसा में 60 दिनों से धरने पर बैठे किसानों को समर्थन देने पहुंचे राकेश टिकैत, फिर से आंदोलन की चेतावनी

8.5 करोड़ रुपये का है खैरपुर स्ट्रॉम वाटर प्रोजेक्ट:अमृत योजना के तहत खैरपुर स्ट्रॉम वाटर प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है. साढ़े आठ करोड़ रुपये की राशि के इस प्रोजेक्ट का लगभग कार्य पूरा हो चुका है. इस स्ट्रॉम वाटर प्रोजेक्ट का कार्य पूरा होने के बाद हिसार रोड और इसके आस-पास के करीब पांच किलोमीटर के एरिया को कवर करेगा. इससे बरसात के समय पानी की निकासी जल्द हो सकेगी. स्ट्रॉम वाटर में बरसाती पानी की निकासी कर इसे आगे रंगोई नाला में डाला जाएगा.

मानसून सीजन को लेकर सिरसा जिला प्रशासन अलर्ट.

मैन पंपिंग स्टेशन को जल्द चालू करने के निर्देश: डीसी ने अरोड़वंश चौक के पास बने मैन पंपिंग स्टेशन का भी जायजा लिया. उन्होंने पम्पिंग स्टेशन में पानी की क्षमता इसकी कार्य प्रणाली उपकरण आदि के बारे में जानकारी ली. अधिकारियों ने बताया कि एक सप्ताह में इसे चालू कर दिया जाएगा. उपायुक्त ने कहा कि जो भी कार्य इसका रहता है उसे बिना देरी के पूर्ण किया जाए. सभी आवश्यक उपकरणों की अतिरिक्त व्यवस्था रखी जाए ताकि बरसात में जलभराव से जनता को परेशानी ना हो.

शहर की लाइटिंग और ट्रैफिक व्यवस्था का भी लिया जायजा: उपायुक्त ने शहर के निरीक्षण के दौरान शहर की लाइट, साफ-सफाई पार्क और यातायात व्यवस्था का भी जायजा लिया. उन्होंने कहा कि शहर में ये सभी व्यवस्थाएं सुदृढ़ हों ताकि शहर साफ स्वच्छ और सुंदर दिखे और आमजन को किसी प्रकार की परेशानी भी ना हो. शहर में जो भी विकास कार्य चल रहे हैं, उन्हें जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details