हरियाणा

haryana

सिरसा में सरसों की सरकारी खरीद न होने से परेशान किसान

By

Published : Mar 29, 2023, 6:35 PM IST

सिरसा में बारिश होने से किसानों को फसलों का नुकसान सहना पड़ा है. वहीं, फसलों की सरकारी खरीद न होने से भी किसान परेशान नजर आ रहे हैं.

government purchases crops in sirsa
सिरसा में सरसों की सरकारी खरीद

सिरसा: सिरसा में सरसों की सरकारी खरीद नहीं होने से किसान परेशान नजर आ रहे हैं. बता दें कि सरसों का इस समय 5450 रुपए सरकारी रेट है, लेकिन प्राइवेट कंपनियां 4500 से लेकर 5200 रुपए तक सरसों की खरीद कर रही है. मार्केट कमेटी के सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब तक 28 मार्च तक सरसों की 68 हजार 743 क्विंटल खरीद हो चुकी है, लेकिन अब तक केवल 3000 क्विंटल ही सरसों की सरकारी खरीद हुई है.

2 हफ्ते बीतने के बावजूद सिरसा में सरसों की सरकारी खरीद शुरू नहीं हो सकी है. हालांकि मार्केट कमेटी के अनुसार कल यानि बुधवार 28 मार्च को ही सरसों की सरकारी खरीद शुरू हुई है. मार्केट कमेटी और जिला प्रशासन को उम्मीद है कि अब जल्द से जल्द सरसों की सरकारी खरीद में तेजी लाई जाएगी. मंडी में आवारा पशुओं के होने के कारण भी किसानों को परेशान होना पड़ रहा है, क्योंकि आवारा पशु किसानों की सरसों की फसल को खराब या बिखेर देते हैं.

यह भी पढ़ें-हरियाणा में दो दिन का यलो अलर्ट जारी, गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार

किसानों की सरसों की फसल की बिक्री सरकारी के बजाय प्राइवेट ज्यादा लगने लगी है. खुले आसमान के नीचे किसानों की सरसों की फसल की कई ढेरियां लगी हुई हैं. बारिश के मौसम के चलते किसानों को भी अपनी सरसों की फसल के खराब हो गई है. सरकारी बाबू सरसों की फसल में नमी का बहाना बनाकर सरकारी खरीद नहीं कर रहे हैं. आपको बता दें कि पिछले दिनों सिरसा में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की गेहूं, सरसों की फसल खराब हो गई, जिससे किसानों की चिंता लकीरें बढ़ी हुई दिखाई दे रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details