हरियाणा

haryana

देशभर में को-वैक्सीन का तीसरे फेज का ट्रायल पूरा: रोहतक पीजीआई

By

Published : Jan 9, 2021, 5:25 PM IST

रोहतक पीजीआई के को-कोडिनेटर को-वैक्सीन डॉ. रमेश वर्मा ने बताया कि भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन रिसर्च का तीसरा चरण भी पूरा हो गया है. अब ये वैक्सीन भी लोगों के टीकाकरण के दौरान लगाई जा सकती है.

rohtak-pgi-doctor-ramesh-verma-said-that-the-third-phase-of-bharat-biotech-covaccine-research-has-also-been-completed
देशभर में को-वैक्सीन का तीसरे फेज का ट्रायल पूरा

रोहतक:भारत सरकार ने शनिवार को घोषणा की है कि 16 जनवरी को टीकाकरण की शुरुआत होगी. वहीं रोहतक में भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन रिसर्च का तीसरा चरण भी पूरा हो गया. भारत बॉयोटेक का दावा है कि उसने देश भर के रिसर्च सेंटरों ने 25,800 वालंटियर्स को वैक्सीन की डोज लगा दी है. सिर्फ रोहतक पीजीआईएमएस ने इसमें से 460 वालंटियर को वैक्सीन की डोज लगाई है.

'ट्रायल में नहीं मिला कोई साइड इफेक्ट'

रोहतक पीजीआई के को-कोडिनेटर, को-वैक्सीन डॉ. रमेश वर्मा ने बताया कि टीका लगाने के बाद किसी वॉलंटियर को कोई स्वास्थ्य हानि नहीं हुई. यह वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों, नर्सों और कर्मचारियों को लगाई जा सकती है.

देशभर में को-वैक्सीन का तीसरे फेज का ट्रायल पूरा, देखिए वीडियो

पूरी खबर पढ़ें-16 जनवरी से शुरू होगी कोरोना के टीकाकरण की प्रक्रिया

बता दें कि शनिवार को भारत सरकार ने जानकारी दी कि 16 जनवरी 2021 से कोविड-19 के लिए टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत होगी. टीकाकरण में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी. इनकी संख्या करीब तीन करोड़ है. इसके बाद 50 वर्ष से ज्यादा और उससे कम उम्र के उन लोगों को टीका लगाया जाएगा, जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. इनकी संख्या करीब 27 करोड़ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details