हरियाणा

haryana

रोहतकः एटीएम रखा था घर पर, फिर भी अकाउंट से निकल गए हजारों रुपये

By

Published : Feb 9, 2022, 4:01 PM IST

रोहतक में साइबर ठगी का मामला सामने (Rohtak Cyber fraud) आया है. बुधवार को साइबर ठगों ने एक युवक के बैंक अकाउंट से 25 हजार रुपये ठगी की है. पुलिस ने ठगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी

Online Fraud In Rohtak
Online Fraud In Rohtak

रोहतक: जिले में साइबर फ्रॉड के मामलों में लगातार वृद्वि हो रही है. आए दिन साइबर ठग किसी न किसी व्यक्ति को अपने जाल में फंसाकर ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं. हालांकि प्रशासन लगातार लोगों को साइबर ठगी की वारदात से बचने के लिए जागरूक करता आ रहा है. रोहतक में इन दिनों साइबर ठगी (Online Fraud In Rohtak) के अलग-अलग मामले सामने आ रहे हैं. साइबर ठग नए-नए तरीकों से ठगी कर लोगों को शिकार बना रहे हैं. ताजा मामले में साइबर ठगों ने युवक के अकाउंट से 25 हजार रुपये निकल लिए.

पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीना ने बताया कि रोहतक की इंदिरा कॉलोनी निवासी नरेंद्र कुमार का पंजाब एंड सिंध बैंक में अकाउंट है. नरेंद्र कुमार के मोबाइल नंबर पर कंपनी द्वारा मैसेज आया कि 3 बार में कुल 25 हजार रुपये अकाउंट से निकाले गए हैं. जबकि उनका एटीएम घर पर ही रखा था. इस बारे में नरेंद्र ने बैंक जाकर पता किया तो धोखाधड़ी के बारे में सूचना मिली. इसके बाद उन्होंने रोहतक सिटी थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने ने शिकायत के आधार पर धारा 406, 420 के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें-रोहतक में युवक से ठगी, गूगल-पे के जरिए खाते से निकाले हजारों रुपये

पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीना कहा कि साइबर ठग रोजाना ही धोखाधड़ी के लिए नए-नए तरीकों का प्रयोग कर रहे हैं. इसलिए धोखाधड़ी से बचने के लिए आमजन को जागरूक रहने की जरूरत है. मोबाइल फोन पर आए किसी भी अंजान एसएमएस या लिंक को क्लिक ना करें और ना ही किसी दूरस्थ डेस्कटॉप एप को अपने डिवाइस में डाउनलोड करें. उन्होंने कहा कि कोई भी प्रमाणिक ग्राहक देखभाल अधिकारी कभी भी किसी ग्राहक को कोई एप डाउनलोड करने को नहीं कहता और ना ही कोई कोड व पासवार्ड की ग्राहक से जानकारी हासिल करता है.

किसी भी व्यक्ति को अपनी आईडी, पासवार्ड या बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी न दें. ऑनलाइन ठगी के मामलों से बचने के लिए अत्यधिक सावधानी की जरूरत है. साइबर ठगी का शिकार होने पर नेशनल हेल्पलाइन नंबर 155260 पर शिकायत दर्ज कराएं.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details