हरियाणा

haryana

चारधाम यात्रा के नाम पर लोगों को झांसे में ले रहे हैं साइबर अपराधी, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

By

Published : Apr 24, 2023, 6:06 PM IST

22 अप्रैल से देवभूमि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है. एक ओर चारधाम यात्रा को लेकर देश-दुनिया से श्रद्धालु उत्तराखंड पहुंच रहे हैं. वहीं, इस बीच हरियामा में साइबर फ्रॉड चारधाम यात्रा के नाम पर लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए नया पैंतरा अपना रहे हैं. क्या है पूरा मामला जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर... (Cyber Fraud in Rohtak)

Cyber Fraud in Rohtak
चारधाम यात्रा के नाम पर रोहतक में साइबर फ्रॉड

रोहतकः उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने के साथ ही देश भर से श्रद्धालु देवभूमि पहुंचने लगे हैं. वहीं, इन दिनों हरियाणा के रोहतक में चारधाम की यात्रा के नाम पर इन दिनों साइबर अपराधी लोगों को झांसे में ले रहे हैं. साइबर अपराधी केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग के लिए फर्जी साइट पर बुकिंग का प्रलोभन दे रहे हैं.

दरअसल आजकल लोग धार्मिक यात्रा पर घूमने के लिए जा रहे हैं. इसी का फायदा उठाकर साइबर अपराधी भी सक्रिय हो गए हैं और फर्जी वेबसाइट बना ली है. ऐसे में रोहतक पुलिस ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है. एएसपी मुख्यालय मेधा भूषण ने सोमवार को बताया कि जो व्यक्ति चार धाम की बुकिंग के संबंध में गूगल पर सर्च करते हैं तो सबसे पहले इस प्रकार की फर्जी वेबसाइट सामने आती है. इस वेबसाइट को खोलने के बाद आमजन अपनी निजी जानकारी साझा करते हैं. इसके बाद साइबर अपराधी टिकट इत्यादि को कन्फर्म आदि बताकर अलग-अलग बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करवा लेते हैं.

साइबर अपराधी इंटरनेट पर अलग विज्ञापन देकर भी लोगों के साथ धोखाधड़ी करते हैं. ऐसे में अगर यात्रा करने जा रहे हैं तो इन ऑनलाइन स्कैमर्स से सावधान रहें. इसी प्रकार साइबर धोखेबाज अलग-अलग राज्यों में पर्यटकों से होटलों की बुकिंग के नाम पर धोखाधड़ी करते हैं और उत्तराखंड, यूपी, दिल्ली, गोवा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और चारधाम यात्रा और पर्यटन के नाम पर लोगों से हेली टिकट (हेली सर्विस) और होटल बुकिंग को लेकर ठगी करते हैं.

एएसपी ने कहा कि साइबर अपराधियों से बचने के लिए खुद को सतर्क व सावधान रखें. गौर रहे कि हरियाणा पुलिस की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 के बाद से मार्च 2023 तक हरियाणा में साइबर क्राइम की घटनाओं में 5 हजार फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज हुई है.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में 5 हजार प्रतिशत बढ़ी साइबर अपराध की घटनाएं, जानें 2019 के बाद से कितना बढ़ा क्राइम

ABOUT THE AUTHOR

...view details