हरियाणा

haryana

चोरी छिपे परिजन कर रहे थे नाबालिग की शादी, पुलिस को लगी भनक तो मौके पर जाकर रुकवाई

By

Published : Apr 26, 2021, 3:13 PM IST

रोहतक के खिड़वाली गांव में नाबालिग लड़की की शादी को महिला संरक्षण विभाग ने रुकवा दी. इस दौरान परिजनों से लिखित में आश्वासन भी लिया. 17 साल की उम्र में लड़की की शादी कराई जा रही थी.

child protection team stops 17 year old girl marriage in rohtak
रोहतक नाबालिग लड़की शादी रुकवाई

रोहतक:खिड़वाली गांव में कराई जा रही नाबालिग लड़की की शादी को महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी की टीम ने रुकवा दिया. साथ ही परिजनों को हिदायत दी कि लड़की को बालिग होने के बाद ही उसकी शादी कराई जाए. इसके लिए उनसे लिखित में भी लिया गया.

ये भी पढ़ें:पलवल में नाबालिग बच्चे बीन रहे कूड़ा, नहीं आती 100 तक की भी गिनती

महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी करमिद्र कौर ने बताया कि सूचना मिली थी कि खिड़वाली गांव में एक नाबालिग लड़की की शादी कराई जा रही है. जिसकी बरात पहुंचने वाली है. इसके बाद उनकी टीम ने दुर्गा शक्ति टीम व सदर थाना पुलिस को साथ लिया और लड़की के घर पहुंचे.

17 साल की उम्र में की जा रही थी लड़की की शादी

वहां पर लड़की की उम्र से संबंधित दस्तावेजों की जांच की गई. जिसमें पता चला कि लड़की की उम्र करीब 17 साल है. जो अभी नाबालिग है. ऐसे में लड़की के परिजनों को भी समझाया गया कि नाबालिग लड़की की शादी करना कानूनन अपराध है. साथ ही दूल्हा पक्ष के लोगों से भी बातचीत की गई. उन्हें बताया गया कि नाबालिग लड़की से शादी करने पर उनके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई हो सकती है. टीम के समझाने पर दोनों पक्षों ने लड़की के बालिग होने तक शादी को स्थगित कर दिया. साथ ही दूल्हा पक्ष बरात लेकर वापस लौट गया.

ये भी पढ़ें:सोनीपत: 14 साल नाबालिग की हो रही थी शादी, बाल संरक्षण टीम ने रुकवाई

लिखित में लिया गया परिजनों से आश्वासन

महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी ने बताया कि स्वजनों से लिखित में लिया गया है कि वो बालिग होने के बाद ही लड़की की शादी करेंगे. सोमवार को बाल कल्याण समिति भी लड़की की काउंसिलिग करेगी.

ये भी पढ़ें:दिल्ली के रेड जोन से गोहाना पहुंचकर कराई नाबालिग की शादी, मामला दर्ज

तीन दिन में रुकवाई तीसरी शादी

महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार को भी उनकी टीम ने पुलिस और चाइल्ड लाइन के सहयोग से अलग-अलग एरिया में दो लड़कियों की शादी रुकवाई थी. यह दोनों लड़कियां भी नाबालिग थीं. उनके परिजनों को भी हिदायत दी गई है. उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि नाबालिग बच्चों की शादी ना करें. ये अपराध की श्रेणी में आता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details