हरियाणा

haryana

रेवाड़ी विधानसभा से कैप्टन के बेटे चिरंजीव ने भरा नामांकन, पहली बार चुनावी रण में ठोक रहे हैं ताल

By

Published : Oct 4, 2019, 1:10 PM IST

रेवाड़ी विधानसभा सीट से कैप्टन अजय यादव के बेटे और लालू यादव के दामान चिरंजीव राव को चुनावी रण में उतारा है. गुरुवार को चिरंजीव राव ने अपना पर्चा दाखिल किया. रेवाड़ी विधानसभा अहीरवाल की महत्वपूर्ण सीट मानी जाती है. 1991 के बाद 2009 तक कैप्टन अजय यादव ने 5 बार यहां जीत हासिल की है.

रेवाड़ी विधानसभा से कैप्टन के बेटे चिरंजीव ने भरा नामांकन

रेवाड़ीः हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने सभी 90 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. इस बार कांग्रेस ने रेवाड़ी विधानसभा सीट से कैप्टन अजय यादव के बेटे और लालू यादव के दामाद चिरंजीव राव को चुनावी रण में उतारा है. गुरुवार को चिरंजीव राव ने अपना पर्चा दाखिल किया. उनके नामांकन में शामिल होने के लिए खुद लालू यादव के बेटे और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे.

कांग्रेस का 'चिरंजीव'
हरियाणा कांग्रेस के दिग्गज नेता और रेवाड़ी विधानसभा सीट से 5 बार विधायक रहे. कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे चिरंजीव राव पर पार्टी ने दांव खेला है. चिरंजीव पहली बार विधानसभा के चुनावी मैदान में उतरे हैं.

रेवाड़ी विधानसभा से कैप्टन के बेटे चिरंजीव ने भरा नामांकन

कांग्रेस प्रत्याशी चिरंजीव राव का कहना है कि रेवाड़ी के 5 साल से रुके विकास को गति प्रदान करने के लिए वे चुनाव मैदान में उतरे हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि जनता उन पर भरोसा करेगी. उन्होंने कहा कि जनता उनके साथ है, सभी के आशीर्वाद से उन्हें जनता की सेवा करने का मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः करनाल सीट पर इस बार त्रिकोणीय मुकाबला, सीएम खट्टर की घेराबंदी के लिए बनी खास रणनीति

तीसरी पीढ़ी लड़ रही है चुनाव
गुरुवार को नामांकन के दौरान चिरंजीव के साले और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी उनके साथ रहे. चिरंजीव राव ने नामांकन उनके नाना बलवंत बोहरा के निधन की वजह से सादगी के साथ भरा.

बता दें कि इस परिवार की तीसरी पीढ़ी विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरी है. इससे पहले कैप्टन और उनके पिता राव अभय सिंह कई बार विधायक रहे हैं. तेजस्वी यादव ने कहा कि चिरंजीव राव का ये पहला चुनाव है और उनके इस संघर्ष में हम उनके साथ हैं.

1991 से 2009 तक कैप्टन का दबदबा
रेवाड़ी विधानसभा अहीरवाल की महत्वपूर्ण सीट मानी जाती है. यहां राव इंद्रजीत और कैप्टन अजय यादव के दो राजनीतिक परिवारों के बीच बिछी बिसात के जरिए मतदाताओं को वर्चस्व की लड़ाई अक्सर देखने को मिलती है. जब भी ये दोनों परिवार कांग्रेस में रहे हैं, उस वक्त कांग्रेस का इस सीट पर दबदबा रहा है.

यही कारण है कि विधानसभा के 12 चुनाव में से 7 बार कांग्रेस को यहां जीत मिली है. विधानसभा चुनाव में यूं तो अहीरवाल पर रामपुरा हाउस का काफी असर रहा है, लेकिन परिणाम बताते हैं कि रेवाड़ी सीट पर पिछले तीन दशकों से रामपुरा हाउस की पकड़ थोड़ी ढीली हुई है. 1991 के बाद 2009 तक कैप्टन अजय यादव ने 5 बार यहां जीत हासिल की, जिनकी पटरी रामपुरा हाउस से बिल्कुल नहीं बैठती.

ये भी पढ़ें:हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: 4 रैलियां करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह और राजनाथ भी आएंगे हरियाणा

Intro:चिरंजीव राव ने सादगी के साथ नामांकन पत्र भरा
बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव पहुंचे पर्चा दाखिल कराने
रेवाड़ी, 3 अक्तूबर । Body:कांग्रेस प्रत्याशी चिरंजीव राव ने रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र से बृहस्पतिवार को बहुत ही सादगी से अपना नामांकन पत्र एसडीएम कार्यालय में जाकर भरा। कांग्रेस की जारी सूची में उन्हें रेवाड़ी से प्रत्याशी घोषित किया गया है। इस मौके पर चिरंजीव की पत्नी व पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की पुत्री अनुष्का राव, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद थे। नामांकन पत्र जमा कराने के लिए कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ता मॉडल टाउन स्थित निवास पर जमा हुए थे।
चिरंजीव ने इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि रेवाड़ी के 5 साल से रुके विकास को गति प्रदान करने के लिए वे चुनाव मैदान में उतरे हैं। उन्हें विश्वास है कि जनता उन पर भरोसा करेगी। तेजस्वी यादव ने सवालों के जवाब देते हुए कहा कि पटना में आई बाढ़ प्राकृतिक आपदा नहीं, बल्कि नीतीश सरकार की विफलता है। पटना में ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह फेल हो गया है। नीतीश कुमार से बिहार संभल नहीं रहा है।
चिरंजीव पूर्व मंत्री कै. अजय सिंह यादव के पुत्र और युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव हैं। फिलहाल उनके चुनाव प्रचार पर एक-दो दिन के लिए हल्का सा बे्रक लग गया है। इसका कारण यह है कि कै. अजय के ससुर बलवंत सिंह बोहरा को बुधवार को देहांत हो गया। उसी दिन उनका अंतिम संस्कार भी हो गया। लेकिन चिरंजीव राव ने जिस ताम-झाम के साथ बृहस्पतिवार को नामांकन पत्र दाखिल करने जाना था, उस पर विराम सा लग गया और उन्होंने 5 साथियों के साथ जाकर कार्यालय में अपना पर्चा दाखिल किया। चिंरजीव राव का यह पहला चुनाव है। उनका मुकाबला पहली बार चुनाव लड़ रहे भाजपा के सुनील मूसेपुर व बागी विधायक रणधीर सिंह काड़ीवास से प्रमुख रूप से होगा।
बाइट-चिरंजीव राव, प्रत्याशी कांग्रेस रेवाड़ी।बाइट-कैप्टन अजय सिंह यादव, पूर्व मंत्री हरियाणा।बाइट-तेजस्वी यादव, पूर्व डिप्टी सीएम बिहार।Conclusion:उनका मुकाबला पहली बार चुनाव लड़ रहे भाजपा के सुनील मूसेपुर व बागी विधायक रणधीर सिंह काड़ीवास से प्रमुख रूप से होगा।

ABOUT THE AUTHOR

...view details