हरियाणा

haryana

बढ़ने लगी पेट यार्न जैकेट की डिमांड, बिप्लब कुमार देब ने पहनी पानीपत में प्लास्टिक की बोतल से तैयार धागे की जैकेट

By

Published : May 7, 2023, 8:08 AM IST

हरियाणा का पानीपत जिला पेट यार्न का हब माना जाता है. दरअसल पानीपत जिले को प्लास्टिक की बोतलों को रीसाइकल करने का हब माना जाता है. यहां यार्न में सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतलों को पहले रीसाइकल किया जाता है फिर इसके बाद इससे धागे तैयार किए जाते हैं. इस धागे का इस्तेमाल अलग-अलग तरह के जैकेट और कंबल बनाने में किया जाता है. हरियाणा बीजेपी प्रभारी बिप्लब कुमार देब ने इस धागे से तैयार जैकेट पहनने के बाद इसकी काफी तारीफ की है.

Biplab Kumar Deb on pet yarn jacket
बिप्लब कुमार देब ने पहनी पानीपत में प्लास्टिक की बोतल से तैयार धागे की जैकेट

पानीपत: हरियाणा के पानीपत में बने धागे की विश्व के हर कोने में बोलबाला बीते दिनों देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पानीपत के बने प्लास्टिक के धागे की बनी नीले रंग की जैकेट पहनकर संसद में भाषण दिया था. उसके बाद पानीपत के धागे की मांग बढ़ गई है. अब देश के नेता भी पानीपत के बने धागे की जैकेट पहनने लगे हैं.

वहीं, अब हरियाणा बीजेपी प्रभारी एवं त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने पानीपत के धागे की जैकेट पहन कर एक फोटो के साथ ट्वीट किया है. शनिवार को ट्विटर पर उन्होंने लिखा है, 'मुझे उपहार में दी गई रिसाइकिल प्लास्टिक से पानीपत (हरियाणा) में बनी जैकेट को पहन कर दिन की शुरुआत की. यह जैकेट अत्यंत आरामदायक है और मैं प्लास्टिक रीसाइक्लिंग के क्षेत्र में काम कर रहे प्रत्येक व्यक्ति की सराहना करता हूं.'

इसके अलाव बिप्लब कुमार देब ने लिखा है कि, स्वदेशी-स्वालंबन मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है, स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास हम सभी के लिये अनुकरणीय हैं. बिप्लब कुमार देब ने इस जैकेट की काफी तारीफ की है.

पीएम मोदी की इस जैकेट को सिंगल यूज प्लास्टिक को रिसाइकिल करके बनाया गया है.

बता दें कि पानीपत में दिन प्रतिदिन धागे का व्यापार लगातार फलता फूलता जा रहा है. औद्योगिक जगत में आई क्रांति के बाद वेस्ट कपड़े से बनने वाले धागे के बाद अब प्लास्टिक की खाली बोतलों से बने रेशे को धागे का रूप देकर कपड़ा तैयार किया जा रहा है. इस कपड़े से टी शर्ट, जैकेट, पैंट शर्ट मटेरियल तैयार किया जाता है.

पानीपत में प्लास्टिक की बोतल से तैयार धागे.

पानीपत में प्लास्टिक से बनने वाले यार्न यूनिट की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस समय पानीपत में प्लास्टिक से धागा बनाने की 250 से 300 यूनिट है. इन यूनिट में हर दिन सैकड़ों धागा तैयार किया जा रहा है. पानीपत के बाद दूसरे प्रदेशों के जिलों में भी प्लास्टिक के धागा बनाने की यूनिट लगने लगी है.

पानीपत में प्लास्टिक से धागा बनाने की 250 से 300 यूनिट .

ये भी पढ़ें:पीएम मोदी ने पहनी थी जिस धागे की जैकेट, उसका हब है हरियाणा का ये जिला, विदेशों में बजता है डंका

ये भी पढ़ें:रंगीन धागे के उत्पादन में पानीपत अव्वल, इटली को भी पछाड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details