हरियाणा

haryana

मुख्यमंत्री मनोहर लाल का बड़ा ऐलान, 3 लाख सालाना आय वाले भी ले सकेंगे आयुष्मान भारत योजना का लाभ, 15 अगस्त से शुरू होगा पोर्टल

By

Published : Aug 12, 2023, 8:48 PM IST

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐलान किया है कि अब 3 लाख तक की सालाना इनकम वाले परिवार भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकेंगे. आवेदन प्रक्रिया 15 अगस्त से शुरू हो जाएगी.

cm Manohar lal on Ayushman bhaarat Card
आयुष्मान भारत योजना पर सीएम मनोहर लाल

पानीपत:हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश की जनता को बड़ा तोहफा दिया है. सीएम ने आयुष्मान भारत योजना के लिए सालाना इनकम का दायरा बढ़ा दिया है. सीएम ने घोषणा की है कि अब 1 लाख 80 हजार से 3 लाख तक की सालाना आय वाले परिवारों को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जाएगा. इस योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पोर्टल खोला जाएगा.

ये भी पढ़ें:करनाल जिला सचिवालय में कचरे के ढेर में मिले हजारों नये आयुष्मान कार्ड, जिम्मेदार कौन?

मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा के 30 लाख परिवार पहले से योजना का लाभ ले रहे हैं. अब 8 लाख परिवार भी इस योजना का लाभ उठा पाएंगे. 3 लाख सालाना आय वाले परिवारों को आयुष्मान योजना का लाभ देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है. अब प्रदेश के 38 लाख परिवारों को इसका फायदा मिल सकेगा. सीएम के इस फैसले के बाद 3 लाख वार्षिक इनकम वाले परिवार 1500 रुपये जमा कराकर योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. यानि अब जो लोग सालाना 3 लाख रुपये कमाते हैं, वो भी मामूली पैसा देकर मुफ्त में योजना का फायादा ले सकेंगे.

बता दें कि साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया था. इसे आयुष्मान जन आरोग्य योजना का भी नाम दिया गया है. आयुष्मान कार्ड के तहत पैनल पर हॉस्पिटल 5 लाख रुपये तक का इलाज फ्री करता है. हरियाणा सरकार ने कहा है कि आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश के 1290 अस्पतालों में इलाज का इंतजाम किया गया है. इस योजना में कैंसर या हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों वाले मरीजों को भी शामिल किया गया है.

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यमुनानगर में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान कहा कि हरियाणा सरकार आयुष्मान योजना के तहत 500 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है. आयुष्मान भारत चिरायु हरियाणा योजना में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज लेने वाले परिवारों की संख्या लगभग 38 लाख होगी. सीएम ने कहा कि हरियाणा सरकार अब तक आयुष्मान भारत योजना के तहत 500 करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है.

ये भी पढ़ें:मानवाधिकार दिवस पर CM ने दिया स्वास्थ्य सुविधाओं का अधिकार, चिरायु हरियाणा योजना के लाभार्थियों को कार्ड वितरित

ABOUT THE AUTHOR

...view details