हरियाणा

haryana

बड़ी खबर: पंचकूला में मुर्गियों को डिस्पोज ऑफ करने की प्रक्रिया शुरू

By

Published : Jan 9, 2021, 4:50 PM IST

पंचकूला में 1 लाख 66 हजार मुर्गियों को डिस्पोज ऑफ करने की कार्रवाई शुरू हो गई है. पशुपालन विभाग की टीम के कर्मचारी पीपीई किट समेत जरूरी उपकरणों से लैस होकर पोल्ट्री फार्म में दाखिल हो गए हैं.

panchkula-bird-flu
panchkula-bird-flu

पंचकूला: पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों को डिस्पोज ऑफ की जाने की कार्रवाई शुरू हो गई है. पशुपालन विभाग की टीम रायपुररानी कस्बे के सिद्धार्थ पोल्ट्री फार्म पर पहुंची हैं. पशुपालन विभाग की टीम के कर्मचारी पीपीई किट समेत जरूरी उपकरणों से लैस होकर पोल्ट्री फार्म में दाखिल हो गए हैं.

1 लाख 66 हजार मुर्गियों को किया जाएगा डिस्पोज ऑफ

बता दें, सिद्धार्थ और नेचर पोल्ट्री फार्म के सैंपल पॉजिटिव मिलने के बाद ही बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. इसी के मद्देनजर कई पोल्ट्री फार्म्स में मुर्गियों को डिस्पोज ऑफ किए जाने की कार्रवाई की जाएगी. पशुपालन विभाग के मुताबिक 1 लाख 66 हजार मुर्गियों को डिस्पोज ऑफ किया जाना है.

पंचकूला में मुर्गियों को डिस्पोज ऑफ करने की प्रक्रिया शुरू, देखें वीडियो

ये भी पढे़ं-हरियाणा में बर्ड फ्लू की हुई पुष्टि, भोपाल की लैब से 3 में से 2 सैंपल की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

गौरतलब है कि हरियाणा में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. भोपाल की लैब से 3 में से 2 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इन मुर्गियों में इन्फ्लूएंजा एवियन- H5N8 वायरस पाया गया है. भोपाल की लैब से पुष्टि के बाद हरियाणा स्वास्थ्य और पशुपालन विभाग हरकत में आ चुका है.

पोल्ट्री फार्म्स को सरकार देगी मुआवजा

पशुपालन और डेयरी मंत्री जेपी दलाल ने ऐलान किया है कि जिन पोल्ट्री फॉर्म में मुर्गे-मुर्गियों को मारा जाएगा. उनके मालिकों को सरकार की तरफ से मुआवजा दिया जाएगा. सरकार 90 रुपये प्रति मुर्गी फार्म मालिकों को बतौर मुआवजा देगी. वहीं इन पोल्ट्री फॉर्म्स पर काम कर रहे कर्मचारियों को एंटी वायरल दवाई भी दी जाएगी.

पंचकूला में मरी थीं लाखों मुर्गियां

बता दें कि पंचकूला जिले के बरवाला, रायपुर रानी और कोट में स्थित पोल्ट्री फार्म में लाखों की संख्या में मुर्गियों के दम तोड़ने का मामला सामने आया था. जिसके बाद पशुपालन और डेयरी विभाग की टीम ने पोल्ट्री फार्म से मुर्गियों के सैंपल भोपाल लैब में भेजा गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details