हरियाणा

haryana

पलवल: FPO की बैठक में किसानों को दी कृषि से जुड़े व्यवसाय की जानकारी

By

Published : Oct 22, 2020, 3:05 PM IST

पलवल में बागवानी विभाग द्वारा किसान उत्पादक संगठनों (एफ.पी.ओ) की बैठक की गई. जिसमें किसानों को कृषि से जुड़े व्यवसाय के बारे में जानकारी दी गई.

horticulture department fpo meeting in palwal
पलवल में बागवानी विभाग ने की एफपीओ की बैठक

पलवल: एकीकृत बागवानी विकास केंद्र होडल में गुरुवार को किसान उत्पादक संगठनों (एफ.पी.ओ) की बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें किसानों को केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया गया. ताकि किसान एफ.पी.ओ के माध्यम से कृषि से जुड़ा व्यवसाय भी कर सकें.

बागवानी विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा देश भर में 10 हजार किसान उत्पादक संगठन बनाने की योजना शुरू की गई है. जो किसान अबतक फसल उत्पादन का कार्य करते थे. इस योजना के शुरू होने से अब एफ.पी.ओ के माध्यम से किसान कृषि से जुड़ा बिजनेस भी कर सकेगें. इस योजना से देश व प्रदेश के किसानों को सीधा फायदा होगा.

FPO की बैठक में किसानों को दी कृषि से जुड़े व्यवसाय की जानकारी

उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य देश का पहला ऐसा राज्य है. जिसमें किसान उत्पादक संगठन बनाने का कार्य तीन वर्ष पूर्व ही शुरू कर दिया गया था. प्रदेश में इस वर्ष 500 किसान उत्पादक संगठन बनाने का लक्ष्य था. जो कि अबतक 485 किसान उत्पादक संगठन बनाए जा चुके है.

डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि पलवल जिले में 16 किसान उत्पादक संगठन बनाए जा चुके हैं. पलवल जिले में किसान उत्पादक संगठनों की बैठक के दौरान उनके द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की गई है. किसान प्रतिनिधियों को भविष्य की कार्य योजना के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया है. ताकि सरकार द्वारा शुरू की गई योजना का लाभ किसानों को प्राप्त हो सके.

ये भी पढ़ें:कृषि कानून रद्द करने पर पंजाब सरकार का बलराज कुंडू ने किया समर्थन

ABOUT THE AUTHOR

...view details