हरियाणा

haryana

Nuh Clash Haryana: नूंह हिंसा के बाद पहली जुमे की नमाज में नहीं जुटी भीड़, उलेमाओं की अपील का दिखा असर, सुधर रहे जिले के हालात

By

Published : Aug 4, 2023, 3:39 PM IST

Updated : Aug 4, 2023, 3:56 PM IST

नूंह हिंसा के बाद तनावपूर्ण माहौल में पुलिस प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती जुमे की नमाज थी. इसके लिए जिले के उलेमाओं के साथ प्रशासन ने बैठक की थी. उलेमाओं ने लोगों से घर पर ही नमाज पढ़ने की अपील की. इस अपील का असर ये हुआ कि इस जुमे पर भीड़ नहीं जुटी, जो कानून व्यवस्था के लिए बड़ी राहत है.

Friday Namaz in Nuh
Friday Namaz in Nuh

हिंसा के बाद नूंह में पहली जुमे की नमाज में नहीं जुटी भीड़

नूंह:नूंह जिले में 31 जुलाई को ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हुई हिंसा के बाद अब हालात तेजी से सुधर रहे हैं. दो संप्रदायों के बीच हुई हिंसा के बाद 4 अगस्त को पहला जुमा पड़ा. इससे पहले ही नूंह के सभी मस्जिदों के उलेमाओं ने लोगों से अपील की थी की हिंसा को देखते हुए वो घर पर ही नमाज पढ़ें. सार्वजनिक स्थानों और मस्जिद में भीड़ ना लगाने की अपील का असर भी दिखा और इस जुमे पर नूंह की जामा मस्जिद में नमाजियों की भीड़ नहीं लगी.

ये भी पढ़ें-नूंह में रोहिंग्या के अवैध कब्जों पर चला बुलडोजर, भारी संख्या में अर्ध सैनिक बल और पुलिस तैनात

गुरुवार की रात नूंह जिले के लिए राहतभरी रही. पूरे जिले के किसी भी शहर और कस्बे से कोई तनाव की खबर नहीं मिली. प्रशासन ने जुम्मे की नमाज को देखते हुए इलाके में फ्लैग मार्च निकाला. जिसमें तमाम आला अधिकारियों समेत पुलिस के जवानों के अलावा अर्ध सैनिक बलों के जवान दिखाई दिए. नूंह की जामा मस्जिद में आसपास के दर्जनों गांवों से लोग जुमे की नमाज अदा करने के लिए आते थे. मस्जिद के बाहर लगने वाली फलों की रेहड़ी भी इस बार नहीं लगी है.

शुक्रवार को हिंसा के बाद पहली जुमे की नमाज थी.

जिला प्रशासन के साथ गुरुवार को बड़े उलेमाओं ने बैठक की थी और भरोसा दिलाया था कि मस्जिदों में जुम्मे की नमाज में ज्यादा भीड़ नहीं जुटेगी. लोग अपने गांव में ही जुम्मे की नमाज या जोहर की नमाज पढ़ेंगे. इस अपील का पूरे जिले में पूरा असर दिखाई दिया. जामा मस्जिद के इमाम मुफ्ती जाहिद हुसैन ने कहा कि जामा मस्जिद में 4000-5000 लोग जुम्मे की नमाज पढ़ने आते थे, लेकिन आज महज सैकड़ों की संख्या में ही लोग आये हैं.

ये भी पढ़ें-इंटरनेट शुरू होते ही वायरल हुए नूंह हिंसा के वीडियो, पुलिस के सामने आधुनिक हथियारों से फायरिंग कर रहे लोग

आम दिनों में जामा मस्जिद में करीब 5 हजार लोग नमाज पढ़ने आते थे.

मस्जिद के बाहर हरियाणा पुलिस के जवान कड़ी निगरानी रख रहे हैं. कुल मिलाकर 4 दिन पहले हुई शोभा यात्रा हिंसा के बाद जिले के हालात तेजी से सुधर रहे हैं और अब जिला प्रशासन के अधिकारियों के अलावा सामाजिक संगठन भी लोगों से शांति की अपील करने के लिए मैदान में उतर आए हैं. हलांकि कर्फ्यू में 3 घंटे की ढील के बाद भी नूंह शहर के बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ है.

ये भी पढ़ें-फरीदाबाद में 20 से 25 नकाबपोश बदमाशों ने घर में की तोड़फोड़, धार्मिक स्थल पर हमले की कोशिश नाकाम

Last Updated : Aug 4, 2023, 3:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details