हरियाणा

haryana

हरियाणा के नूंह में हीट वेव को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, अस्पतालों में पूरे किए गए इंतजाम

By

Published : May 14, 2022, 8:27 PM IST

Heat Wave In Nuh

भीषण गर्मी में लोगों का हाल बेहाल है.गर्मी में बीमारियां बढ़ने के कारण हॉस्पिटल में भी मरीज काफी संख्या में पहुंच रहे हैं. हॉस्पिटल में बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए नूंह स्वास्थ्य विभाग ने जिले के अस्पतालों में उपचार के इंतजाम पूरे कर लिए हैं. हेल्थ डिपार्टमेंट ने हॉस्पिटल में तीन वार्ड बनाए है. इसके अलावा एसी पानी, दवाइयों को भी इंतजाम किया गया है.

नूंह:भीषण गर्मी में लोगों का हाल बेहाल है.गर्मी में बीमारियां बढ़ने के कारण हॉस्पिटल में भी मरीज काफी संख्या में पहुंच रहे हैं. हॉस्पिटल में बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए नूंह स्वास्थ्य विभाग ने जिले के अस्पतालों में उपचार के इंतजाम पूरे कर लिए हैं. हेल्थ डिपार्टमेंट ने हॉस्पिटल में तीन वार्ड बनाए है. इसके अलावा एसी पानी, दवाइयों को भी इंतजाम किया गया है.

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ आशीष ने बताया कि जिले के पीएसी सीएचसी अस्पतालों में भी इंतजाम के करने के दिशा निर्देश दे दिए गए हैं ताकि हीट वेव के मरीजों का समय पर इलाज हो ओर उनकी जान बचाई जा सके . डॉक्टर आशीष ने कहा कि गर्मी के मौसम में जिले के लोगों को अपने स्वास्थ्य और अपने बच्चे का खास ध्यान रखना चाहिए.

डॉक्टर आशीष ने कहा कि मई के महीने में इन भीषण गर्मी पड़ रही है. ऐसा लग रहा है सूरज इस बार गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ने को आतुर है. पिछले कई दिनों से पारा 45 डिग्री को पार कर रहा है. यह मौसम लोगों की परेशानी और बढ़ा देता है. गर्मी से सिर दर्द, चक्कर, हैजा , उल्टी और भूख की कमी आदि तरह-तरह की परेशानी होती है.

डॉक्टर आशीष ने बताया कि गर्मी से बचाव करने के लिए नारियल पानी, लस्सी, शिकंजी ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करें घर से बाहर ना निकले जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले , गर्मी से बचाव के लिए ठंडी जगह पर रहे. इन दिनों धूप बहुत ज्यादा है जितना हो सके यात्रा करने से बचें. तबियत खराब होने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर डॉक्टर की सलाह से अपना उपचार कराएं.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details