हरियाणा

haryana

नूंह में ग्रीवेंस कमेटी की बैठक: पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने इस विभाग के अधिकारी को सस्पेंड करने के निर्देश दिए

By

Published : Mar 24, 2023, 3:17 PM IST

नूंह में ग्रीवेंस कमेटी की सुनवाई करते हुए पंचायत एवं विकास मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने जिला बाल कल्याण विभाग के तहसील कल्याण अधिकारी को जमकर खरी-खोटी सुनाई. इस दौरान उन्होंने अधिकारी को सस्पेंड भी कर दिया. (Grievance Committee meeting in Nuh)

Grievance Committee meeting in Nuh
ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली

नूंह में ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में पंचायत एवं विकास मंत्री देवेंद्र सिंह बबली.

नूंह: हरियाणा के नूंह में शुक्रवार को जिला लघु सचिवालय स्थित मीटिंग हॉल में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में हरियाणा के पंचायत एवं विकास मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की. ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में कुल 12 परिवाद रखे गए, जिनमें से 8 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया और 4 शिकायतों को अगली बैठक के लिए पेंडिंग में रखा गया. पंचायत एवं विकास मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ग्रीवेंस कमेटी की बैठक के दौरान पूरे रंग में नजर आए. उन्होंने कहा कि हम व्यवस्था परिवर्तन करना चाहते हैं. ऐसे में अधिकारी भी अपने आप में परिवर्तन करके पूरी तैयारी के साथ बैठकों में भाग लें और आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ प्राथमिकता से पहुंचाने का काम करें.

इस दौरान पंचायत मंत्री ने दो टूक कहा कि लापरवाही किसी सूरत में भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. नूंह में ग्रीवेंस कमेटी की सुनवाई करते हुए उन्होंने जिला बाल कल्याण विभाग में कार्यरत तहसील कल्याण अधिकारी सुखपाल को सस्पेंड करने के आदेश दिए और साथ ही कहा कि विभाग की जांच भी कराई जाए, जिसके लिए एक कमेटी का गठन किया जाए. इसके अलावा पंचायत विभाग से संबंधित शिकायतों पर अधिकारियों व कर्मचारियों को जमकर खरी-खोटी सुनाई.

नूंह में लघु सचिवालय स्थित मीटिंग हॉल में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक .

पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि शिकायतों को सुना और निर्देश दिए गए हैं की गुणवत्ता के साथ समय पर तरीके से कार्य किया जाए. उन्होंने कहा कि जो हमारी सरकार चल रही है. उसका मकसद लोगों को मूलभूत सुविधाएं देना है. पूरी ईमानदारी व ताकत के साथ सरकार काम कर रही है. उन्होंने कहा कि अंतिम पंक्ति तक बैठे परिवार को मूलभूत सुविधाएं पहुंचाना हमारा मकसद है.

देवेंद्र सिंह बबली पंचायत मंत्री ने कहा कि पहले भी सरकार अपने तरीके से काम करती रही और आज हमारी सरकार पारदर्शिता के साथ काम को आगे बढ़ा रही है. पंचायत मंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार को किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. कोई भी अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. कार्रवाई पहले भी होती रही है और अब भी होती रहेंगी. कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आज कल लोगों में भी जागरूकता आई है. अधिकारों को लेकर ग्राम पंचायतों में लोगों में जागरूकता आई है. सरकार का सहयोग करें.

नूंह में ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली

बैठक में पंचायत मंत्री ने कहा कि, मूलभूत सुविधाएं सरकार गांव में पहुंचाना चाहती है. गांव का संपूर्ण विकास सरकार चाहती है. गलियां, नालियां, चौपाल तक विकास सीमित नहीं रहेगा. आदर्श सुविधाएं गांव को मिले इस पर फोकस किया जा रहा है. पंचायत में विकास मंत्री देवेंद्र सिंह ने कहा कि गांव के विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं आएगी. व्यायामशाला से लेकर ई लाइब्रेरी इत्यादि सुविधाएं गांव में दी जा रही हैं. उन्होंने कहा कि तालाब के काम को भी गति दी जा रही है. 1650 गांव को टारगेट किया गया था. उनमें काफी विकास हुआ है.

पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने चुने हुए पंचायत के प्रतिनिधियों खासकर जिला परिषद के प्रमुख का कार्यक्षेत्र बढ़ाया गया है. पहले नाली तक उनके काम से लेकिन उनको 8 नई जिम्मेदारियां विभाग की तरफ से दी गई हैं. इसके साथ ही देवेंद्र बबली ने बीपीएल कॉलोनियों को जाने वाले रास्तों की अगर दिक्कत है तो पूरे जिले का पंचायत विभाग एवम राजस्व विभाग के अधिकारी खाका तैयार करें और लोगों को रास्ता मिलना चाहिए.

ये भी पढ़ें:भिवानी और तोशाम की जमीन के कलेक्टर रेट पर जन सुनवाई, बीजेपी विधायक बोले- लोगों को दी जाएगी राहत

ABOUT THE AUTHOR

...view details