हरियाणा

haryana

Sugarcane MSP in Nuh: किसानों ने गन्ने के समर्थन मूल्य में 500 रुपये बढ़ोतरी की मांग की

By

Published : Dec 30, 2022, 10:58 AM IST

Updated : Dec 30, 2022, 12:30 PM IST

गन्ने का समर्थन मूल्य अगर सरकार बढ़ा दे तो किसानों का खर्चा निकल आए. किसानों का कहना है कि सरकार अगर हरियाणा में गन्ने का न्यूनतम समर्थन मूल्य (Sugarcane MSP in Nuh) 500 रुपये बढ़ा दे तो इससे उन्हें थोड़ी राहत मिल सकती है.

sugarcane support price
नूंह में गन्ने का समर्थन मूल्य

नूंह में गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग

नूंह: विधानसभा सत्र के दौरान नेता प्रतिपक्ष पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की मांग पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से हरियाणा में गन्ने के रेट पंजाब की तर्ज पर बढ़ाने को लेकर कमेटी के गठन करने के लिए कहा (Sugarcane MSP in Nuh है. कमेटी के गठन से गन्ना उत्पादक किसानों में राहत देखी जा रही है. मौजूदा दौर में सरकारी रेट गन्ने के क्या रेट तय किए गए हैं और किसान कितना दाम गन्ने का चाहते हैं. इसको लेकर गन्ना उत्पादक किसानों ने अपनी बात सामने रखी.

गन्ना उत्पादक किसानों ने बताया कि मौजूदा समय में हरियाणा में गन्ने का रेट प्रति क्विंटल 362 रुपये है, लेकिन महंगाई को देखते हुए कम से कम किसानों को 400 से 500 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से गन्ने के दाम मिलने चाहिए. तभी जाकर गन्ना उत्पादक किसानों की आजीविका में काफी सुधार देखने को मिल सकता है.

हरियाणा में गन्ने का रेट

यह भी पढ़ें-बेमौसम बरसात से खेतों में जलभराव, परेशान किसानों ने की सरकार से मुआवजे की मांग

कुल मिलाकर हरियाणा के किसानों को कमेटी के गठन का भरोसा मिलने के बाद एक उम्मीद जगी है कि जल्दी ही अब हरियाणा में गन्ने के दामों में इजाफा होगा. इससे किसानों के घरों में खुशहाली आएगी. किसानों ने सरकार के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि कम से कम 400 से 500 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से गन्ने की फसल की खरीदारी होनी चाहिए. हरियाणा के नूंह जिले में शिकरावा, मोहमदपुर, उजीना, मामलीका जैसे कई गांवों में किसान गन्ने की फसल उगाते हैं.

Last Updated : Dec 30, 2022, 12:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details