हरियाणा

haryana

बिजली गिरने के कारण नूंह के 15 गांवों में बना बिजली-पानी का संकट

By

Published : Aug 3, 2021, 10:32 PM IST

नूंह में आकाशीय बिजली गिरने (lightning in nuh) के कारण पिनगवां पावर हाउस से जुड़े 15 गांवों में बिजली पानी (nuh electricity water crisis) का संकट पैदा हो गया है.

lightning in nuh
lightning in nuh

नूंह: मानसून की बरसात (rain in haryana) राहत के साथ आफत भी साथ लेकर आई है. नूंह जिले के पिनगवां क्षेत्र में 1 अगस्त को अच्छी बरसात हुई तो उसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने के कारण पिनगवां कस्बे में बना 33 केवी पावरहाउस खराब हो गया. जिसके चलते पिनगवां कस्बा सहित तकरीबन 15 गांवों में बिजली, पानी का संकट खड़ा हो गया. पिनगवां पावर हाउस में 11 केवी की केबल फॉल्ट होने की वजह से यह संकट खड़ा हो गया.

बिजली विभाग के कर्मचारी पिछले 3 दिन से इस खराब हुई केबल-ट्रांसफार्मर को ठीक करने के लिए दिन-रात जुटे हुए हैं. पिनगवां कस्बा व इससे जुड़े गांवों को तकरीबन 2-2 घंटे बिजली दूसरे ट्रांसफार्मर से मुहैया कराई जा रही है, लेकिन आज के दौर में 24 घंटे में दो घंटे बिजली मिलना बेहद कम है. बरसात का सीजन होने की वजह से मच्छरों की संख्या अधिक है. साथ ही इस मौसम में रात्रि में बिजली नहीं होने की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

बिजली विभाग के कर्मचारी केबल-ट्रांसफार्मर ठीक करते हुए

ये भी पढ़ें-अरावली में अवैध निर्माण करने वालों को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, जल्द चलेगा बुलडोजर

इस बारे में जब ग्रामीणों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पिछले कई दिन से बिजली संकट झेल रहे हैं. बिजली के साथ-साथ पानी का भी संकट खड़ा हो गया है. बरसात के मौसम में मच्छर अधिक होने की वजह से सबसे ज्यादा दिक्कत बच्चों को हो रही है. अगर समस्या इसी तरह बरकरार रहेगी तो बीमार होने का खतरा भी बढ़ जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details