हरियाणा

haryana

दिवाली के बाद फिर बढ़ा महेंद्रगढ़ जिले का वायु प्रदूषण, हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने किया माइंस का दौरा

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Nov 14, 2023, 9:59 PM IST

Air Pollution In Mahendragarh: दिवाली के बाद से हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया है. जिसके बाद हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने जिले की माइंस का दौरा किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

महेंद्रगढ़: दिवाली के बाद एक बार फिर दिल्ली एनसीआर के साथ महेंद्रगढ़ जिले में वायु प्रदूषण बढ़ गया है. जिले में वायु गुणवत्ता सूचकांक 340 पर पहुंच गया है. इससे पहले 9-10 नवंबर को तेज गति की हवाएं चली. इसके अलावा हल्की बारिश और बूंदाबांदी भी हुई. जिससे वायु प्रदूषण खतरे के निशान से नीचे था. अब दीपावली पर हुई आतिशबाजी ने हरियाणा एनसीआर दिल्ली की हवाओं को जहरीला बना दिया है.

5 और 6 नवंबर को भी महेंद्रगढ़ में वायु गुणवत्ता सूचकांक ज्यादा रहा था.

वायु प्रदूषण में हुई लगातार बढ़ोतरी के बाद हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड हरकत में नजर आ रहा है. मंगलवार को विभाग के आला अधिकारी माइंस का दौरा करने के लिए पहुंचे. आपको बता दें कि जिले में वायु प्रदूषण को देखते हुए पहले ही माइंस में क्रेशर और भवन निर्माण पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है. लगातार इस बात की जांच की जा रही है कि नियमों की अवहेलना अगर कोई करता है, तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी.

साथ ही वायु की गुणवत्ता में अचानक से इस बदलाव को लेकर भी अधिकारी जांच कर रहे हैं. नांगल चौधरी के मूसनोता मे लगते खनन क्षेत्र का विभाग के अधिकारियों ने दौरा किया. जहां पर मां संतोषी माइंस पर अधिकारियों ने पहुंच जांच की. इस मौके पर सुनील दवे डायरेक्टर CPCB, मनोज कुमार SDM, भूपेंद्र सिंह मॉर्निंग, रोहतास सिंह DFO के साथ साथ हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के RO कृष्ण कुमार पहुंचे.

मंगलवार को महेंद्रगढ़ का वायु गुणवत्ता सुचकांक

दिल्ली एनसीआर में ग्रेप स्टेज 4 चल रहा है. जिसको देखते हुए टीम ने माइंस को चेक किया. हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह के समय 300 को पार कर और शाम 5 बजे तक 335 हो गया और 5.45 बजे 340 पर पहुंच गई जो बहुत खराब स्थिति में पहुंच गया. जिला महेंद्रगढ़ को एक बार फिर से दमघोंटू प्रदूषण ने अपने आगोश में ले लिया है.

ये भी पढ़ें- सांसों का आपातकाल, इस शहर में AQI 428 के पार, लोगों का जीना हुआ दूभर

ये भी पढ़ें- हरियाणा में बढ़ते वायु प्रदूषण पर दीपेंद्र हुड्डा का सरकार पर हमला- बोले- सीएम और मंत्री अहंकार में नंबर वन, कोई काम नहीं किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details