हरियाणा

haryana

सीएम मनोहर लाल का बड़ा ऐलान, पंचायती राज संस्थाओं की तर्ज पर नगर निकायों में बीसी ए वर्ग को दिया जाएगा आरक्षण

By

Published : May 4, 2023, 7:27 PM IST

वीरवार को करनाल में गुरु गोरखनाथ स्मृति उत्सव मनाया गया. इस राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कई बड़ी घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि हरियाणा में किसी एक एजुकेशन इंस्टीट्यूट का नाम गुरु गोरखनाथ के नाम पर रखा जाएगा.

guru gorakhnath memorial festival in karnal
guru gorakhnath memorial festival in karnal

करनाल: वीरवार को करनाल में गुरु गोरखनाथ स्मृति उत्सव मनाया गया. इस राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि रहे. उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा में किसी एक एजुकेशन इंस्टीट्यूट का नाम गुरु गोरखनाथ के नाम पर रखा जाएगा. इसके अलावा रोहतक में बाबा मस्त नाथ यूनिवर्सिटी में गुरु गोरखनाथ के नाम पर एक पीठ यानी चेयर बनाई की जाएगी.

सीएम ने कहा कि हरियाणा सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं में BC-A वर्ग को रिजर्वेशन दिया था. अब नगर निकाय चुनाव में भी इसी आधार पर BC-A वर्ग को रिजर्वेशन दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूली पाठ्यक्रम में बच्चों को बाबा गोरखनाथ की कहानियों के बारे में बताया जाएगा. ताकि बच्चे उनसे प्रेरणा ले सकें. उन्होंने कहा कि हरियाणा के चौक या चौराहों के नाम गुरु गोरखनाथ के नाम पर रखे जाएंगे.

करनाल में गुरु गोरखनाथ स्मृति उत्सव मनाया गया. इस दौरान सीएम ने कई बड़ी घोषणाएं की.

उन्होंने कहा कि योगी समाज के लोग अपनी धर्मशालाओं की सूची उन्हें दें. जहां भी जरूरत होगी. उसे जल्द पूरा किया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि घुमंतु समाज या योगी के जिन परिवारों में किसी सदस्य के पास सरकारी नौकरी नहीं है, ऐसे परिवारों के बच्चों को सरकारी नौकरी में एक्स्ट्रा पांच नंबर देने का प्रावधान है. सीएम ने कहा कि समाज की कुरुतियों को दूर करने में संत-महापुरुषों का अतुलनीय योगदान है.

ये भी पढ़ें- Wrestlers Protest: दिल्ली में पहलवानों और पुलिस के बीच झड़प मामला, भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कही यह बड़ी बात

इसलिए सरकार ने कुरीतियों को दूर करने के लिए संत-महापुरुषों की कहानियों का प्रचार करने के लिए संत-महापुरुष सम्मान एवं प्रचार-प्रसार योजना बनाई है. इस योजना के तहत सभी संत-महापुरुषों की जयंतियां सरकारी तौर पर मनाई जा रही हैं. बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने 72 कॉलेज खोले हैं, जिनमें से 42 केवल महिलाओं के लिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details