हरियाणा

haryana

Vegetable Prices in Haryana: गर्मी बढ़ते ही सब्जियों की कीमतों में उछाल, मंडी में कई सब्जियों के दाम 100 के पार

By

Published : Mar 19, 2023, 7:38 AM IST

हरियाणा में गर्मी आते ही सब्जियों और फलों की कीमतों में बढ़ोतरी होने लगी है. प्रदेश की मंडियों में कई सब्जियों की कीमतें 100 का पार जा चुकी हैं. आज मंडी में भिंडी और टिंडे की कीमत 120 रुपये प्रति किलो है. (Fruits and vegetables prices in Haryana)

Fruits and vegetables prices in Haryana
हरियाणा में फल एवं सब्जियों के दाम

करनाल: हरियाणा में सब्जी की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण आम आदमी का बजट बिगाड़ा हुआ है. अगर आज हरियाणा में सब्जियों के दाम की बात करें नींबू ₹160 प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. वहीं, टिंडे और भिंडी की सब्जी ₹120 प्रति किलो के हिसाब से आज मंडी में बिकी है. वहीं, सर्दियों के कुछ सब्जियों के दाम आम आदमी के बजट में है. अनुमान लगाया जा रहा है कि जैसे ही किसानों की सब्जी मंडी में ज्यादा मात्रा मे सब्ज़ी पहुंचनी शुरू हो जाएंगी तो इनके दाम कम हो जाएंगे.

जानिए हरियाणा में आज क्या है सब्जियों के भाव करनाल की सब्जी मंडी में आज गाजर, खीरा, टमाटर और बैंगन की बात करे तो यह मंडी मे ₹20 प्रति किलो के हिसाब से बेची जा रही है तो वही शिमला मिर्च, टिंडा, भिंडी , मसरूम आम आदमी के बजट से बाहर है , शिमला मिर्च ₹100 प्रति किलोग्राम आज बेची जा रही है टिंडा व भिंडी ₹120 प्रति किलोग्राम, तो वहीं मशरूम ₹140 प्रति किलो के हिसाब से मिल रही है.

आज टिंडा, भिंडी में ₹10 की गिरावट देखने को मिली है वही मशरूम का भाव आज स्थिर है. अगर नींबू की बात करे तो नींबू 160 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा है. नींबू के दाम में बढ़त देखने को मिली है. आज से 4 दिन पहले नींबू ₹120 प्रति किलो के हिसाब से मंडी में मिल रहा था. चुकंदर, पालक, मेथी, मटर और गाजर ₹15 प्रति किलो के हिसाब से मिल रहे हैं.

वहीं, अगर लहसुन की बात करें लहसुन ₹100 प्रति किलो मंडी में आज मिल रहा है. करेले के दाम भी काफी हैं. करेले के दाम 90 रुपये प्रति किलो के हिसाब से है. जिन सब्जियों के भाव ज्यादा है वह दूसरे राज्यों से आई हुई बे मौसमी सब्जी है जो कम मात्रा में पहुंच रही है.

हरियाणा में फलों के दाम: फलों से भी आम आदमी का बजट बिगड़ा हुआ है जो उनकी पहुंच से बाहर है. क्योंकि ज्यादातर फल काफी महंगे हैं. जिनकी मार आम जन को झेलनी पड़ रही है मौजूदा समय में केला ₹50 प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. अनार की बात करें अनार के दाम भी आसमान छू रहे हैं जो ₹220 प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. अनार के दाम आजकल की तरह स्थिर है. दरअसल जो फल मार्केट में कम है उनकी दाम ज्यादा चल रहे हैं.

आज हरियणा में फल मंडी में सेब 100 रुपये प्रति किलो है. वहीं, संतरे के भाव में कल के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई है. मंडी में संतरा 60 रुपये प्रति किलो है. चीकू के दाम काफी आसमान छू रहे हैं जो ₹90 प्रति किलो के हिसाब से आज मिल रहा है. मंडी में आज चीकू की कीमतों में 10 रुपये गिरावट देखने को मिली है. आज फल मंडी में अंगूर के 80 रुपये प्रति किलो है तो वहीं, पपीता 30 रुपये किलो मिल रहा है. मंडी में नारियल पानी 60 रुपये प्रति पीस है. फलों का राजा आम भी मंडी में पहुंचना शुरू हो गया है जो 140 के प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा है. वहीं, बेर के दाम पहले से घटे हैं जो ₹30 प्रति किलो के हिसाब से मिल रहे हैं.

ये भी पढ़ें:सब्जी उगाने वाले किसानों पर पड़ी मंदी की मार, खेत में खड़ी सब्जी को ट्रैक्टर से नष्ट करने की आई नौबत

ABOUT THE AUTHOR

...view details