हरियाणा

haryana

राकेश टिकैत ने बारिश से खराब फसलों का लिया जायजा, राहुल गांधी और अमृतपाल मामले पर कही ये बात

By

Published : Mar 28, 2023, 6:03 PM IST

किसान नेता राकेश टिकैत मंगलवार को करनाल दौरे पर रहे. यहां उन्होंने बारिश से खराब हुई फसलों का जायजा लिया. इस दौरान राकेश टिकैत ने राहुल गांधी और अमृतपाल मामले पर भी प्रतिक्रिया दी.

crop damaged due to rain in haryana
crop damaged due to rain in haryana

करनाल: हरियाणा में बारिश और ओलावृष्टि से किसानों पर दोहरी मार पड़ी है. एक तरफ बैमौसम बारिश से गेहूं और सरसों की फसल खराब हुई है तो दूसरी तरफ सब्जियों को भी काफी नुकसान हुआ है. हरियाणा सरकार ने बारिश और ओलावृष्टि से खराब फसलों की विशेष गिरदावरी की घोषणा की है. इसके किसानों से 72 घंटों के अंदर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की अपील की है. मंगलवार को किसान नेता राकेश टिकैत ने करनाल जिले में बारिश से खराब फसलों का जायजा लिया. जिसके बाद राकेश टिकैत ने कहा कि बारिश से गेहूं की फसल को ज्यादा नुकसान हुआ है.

जिससे इस बार गेहूं के दाने का वजन कम हो जाएगा और किसानों अपनी फसल को औने-पौने दाम में बेचने को मजबूर होंगे. इसलिए किसान नेता राकेश टिकैत ने सरकार से प्रति एकड़ 25 हजार रुपये मुआवजे की मांग की. उन्होंने कहा कि अगर किसान को मुआवजा नहीं मिलेगा, तो वो आवाज उठाते रहेंगे. राकेश टिकैत ने कहा कि जिस तरह नेता और मंत्री घर-घर जाकर वोट मांगते हैं. चुनाव प्रचार करते हैं. ठीक वैसे ही सरकार के नुमाइंदे की ड्यूटी लगानी चाहिए और हर खेत का सर्वे होना चाहिए. सर्वे में किसानों को जितना नुकसान हुआ है. उसका उनको मुआवजा मिलना चाहिए.

सरकार पर निशाना साधते हुए किसान नेता ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को हेलीकॉप्टर नहीं, बल्कि खेतों में जाकर खराब फसलों का मुआयना करना चाहिए. राहुल गांधी की सदस्यता को लेकर पूछे गए सवाल पर राकेश टिकैत ने कहा कि अभी तो और नेताओं की भी सदस्यता जाएगी. 3 रास्ते हैं, या तो बीजेपी ज्वाइन कर लो, या जेल में डाल दिए जाएंगे या आंदोलन कर लो. उन्होंने कहा कि हम आंदोलन का रास्ता अपनाएंगे. अमृतपाल मामले पर भी राकेश टिकैत ने प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि अमृतपाल पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार का आदमी है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा सीएम मनोहर लाल का फैसला, रेहड़ी मार्केट की जगह होंगी अंत्योदय मार्केट

अमृतपाल और खालिस्तान मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इस मामले में मीडिया को कुछ चीजें नहीं दिखानी चाहिए. तथ्य के आधार पर जो सही है, उसको ही जनता तक पहुंचाने का काम किया जाना चाहिए. खालिस्तान के मुद्दे पर किसान नेता ने कहा कि हम नहीं चाहते कि देश टूट जाए. उन्होंने कहा कि मैंने हमेशा देश को जोड़ने का काम किया है. उन्होंने कहा कि अगर मीडिया नेगेटिव चीजें दिखाना बंद कर देंगी, तो इस तरह के विवाद खुद ही शांत हो जाएंगे. इसके अलावा उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल को दिल्ली में संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी. उसमें आगे की रणनीति बनाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details