हरियाणा

haryana

हरियाणा में फर्जी पासपोर्ट रैकेट का भंडाफोड़, दो पुलिसकर्मियों समेत 16 गिरफ्तार

By

Published : Feb 4, 2022, 5:19 PM IST

हरियाणा में फर्जी पासपोर्ट (passport fraud in haryana) बनाने का मामला सामने आया है. जिसमें 2 पुलिस कर्मचारी एजेंटों और पासपोर्ट ऑफिस दिल्ली के एक अधिकारी को गिरफ्तार किया गया है.

passport fraud in karnal
passport fraud in karnal

करनाल: हरियाणा में फर्जी पासपोर्ट (passport fraud in haryana) बनाने का मामला सामने आया है. इस फर्जीवाड़े के तार करनाल से जुड़े हैं. इस मामले को लेकर करनाल में 8 एफआईआर दर्ज की गई हैं. जिसमें 2 पुलिस कर्मचारी एजेंटों और पासपोर्ट ऑफिस दिल्ली के एक अधिकारी को गिरफ्तार किया गया है. एनआईए के इनपुट पर हुई जांच में करनाल के 32, 33 सेक्टर के थाना के बड़े मुंशी और छोटे मुंशी को गिरफ्तार किया गया है.

करनाल में पंजाब समेत अन्य राज्यों के 21 अपराधियों के फर्जी पासपोर्ट (fake passport in Karnal) बनाए गए हैं. जिन 21 लोगों के फर्जी पासपोर्ट बने हैं उनमें दो लोग आतंकी गतिविधियों में शामिल पाए गए हैं. दोनों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है. जिनमें एक पंजाब निवासी पवनदीप उर्फ तीता और हरजीत उर्फ जीता हैं. इन अपराधियों पर 8 से 10 मुकदमे दर्ज हैं. ये सभी बदमाश विदेश भागने की फिराक में थे.

एसपी गंगाराम पुनिया ने बताया कि हमें करनाल में पासपोर्ट फर्जीवाड़े की जानकारी मिली थी. जांच में पाया गया कि 21 लोग ऐसे हैं. जिनका फर्जी एड्रेस पर पासपोर्ट बनाया गया है. सेक्टर 32-33 पुलिस थाना में 8 केस दर्ज बनवाएं हैं. इनमें से 16 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इनमें 2 पुलिस कर्मी, पोस्ट ऑफिस का 1 कर्मी, पासपोर्ट विभाग के कर्मी शामिल हैं. पासपोर्ट जारी होने वालों में से 4 को करनाल पुलिस ने गिरफ्तार किया है. 2 को पंजाब पुलिस ने पकड़ा हुआ है.

ये भी पढ़ें-फतेहाबाद फर्जी पासपोर्ट मामले में दिल्ली से एक ही परिवार के 6 लोग गिरफ्तार

दोनों के लिए हरियाणा पुलिस ने प्रोडक्शन वारंट मांगा है. जिन लोगों के पासपोर्ट बने हैं. वो अपराधिक किस्म के आदमी हैं. अभी तक 21 में से 16 को गिरफ्तार किया है. अंबाला, करनाल समेत 3 एजेंट भी गिरफ्तार किए हैं. पिछले 4 सालों में जो पासपोर्ट बने हैं, उनकी जांच करवाई जा रही है. जो डीएमसी व अन्य डाक्यूमेंट दिया गया वो फर्जी निकले हैं. एंजेंट अमित की पुलिस कर्मियों व डाक विभाग के कर्मी के साथ सांठ-गांठ थी. इसी मिलीभगत में पासपोर्ट बनाए गए. सरकारी विभाग के जो भी कर्मचारी पाए गए थे, उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है. दोनों पुलिस कर्मियों को सस्पेंड भी किया गया है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें E tv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details