हरियाणा

haryana

क्लर्क परीक्षा को लेकर कैथल में युवाओं का प्रदर्शन, परीक्षा दोबारा करवाने की मांग

By

Published : Sep 28, 2019, 9:22 PM IST

क्लर्क परीक्षाओं को लेकर कैथल में युवाओं का प्रदर्शन तेज होता जा रहा है. युवाओं ने परीक्षा में पूछे गए सवालों पर सवाल खड़े कर पेपर को दोबारा कराने की मांग की है.

youth protest for clerk re exam

कैथल:हरियाणा में एचएसएससी ने गत 21, 22 और 23 सिंतबर को क्लर्क परीक्षा आयोजित की थी. इसपर विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार को अंबाला रोड पर कैथल में परीक्षार्थियों ने जमकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. छात्रों ने प्रशासन की तैयारियों और पेपर की बनावट पर भी सवाल खड़े कर दिए.

परीक्षा में महिलाओं का किया गया अपमान

युवाओं का आरोप है कि इस परीक्षा के दौरान सरकार और प्रशासन ने महिलाओं और बेटियों को बेइज्जत करने के काम किया गया है. महिलाओं का श्रंगार तक उतार दिया गया और प्राइवेट पार्ट भी चेक किए गए. इससे शर्मनाक कुछ नहीं हो सकता है. इस प्रकार युवाओं के साथ भेदभाव हुआ है. काफी महिलाओं को रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर रात गुजारनी पड़ी.

क्लर्क परीक्षा को लेकर कैथल में युवाओं का प्रदर्शन, देखें वीडियो

दूर बनाए गए परीक्षा केंद्र
आरोप है कि परीक्षार्थियों को दूर के परीक्षा केंद्र दिए गए. जिसमें विशेष युवतियों एवं महिलाओं को भारी परेशानियों को सामना करना पड़ा. परीक्षा केंद्र भी ऐसे स्थान पर बनाए गए, जहां पहुंचने में ही काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा. सेंटर भी शहर से काफी दूर बनाए गए.

ये भी पढ़ें:-सिरसा: शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए प्रशासन की साइकिल यात्रा

सुबह की तुलना में साम का पेपर था इजी
युवकों ने परीक्षा की पर सवाल खड़े कर दिए हैं. छात्रों का कहना है कि सुबह की तुलना में शाम के पेपर में काफी अंतर था. साम का पेपर आसान था, जबकि सुबह का पेपर काफी कठिन था. बहुत सी महिलाओं को रेल और बस में लटक कर परीक्षा देने जाना पड़ा. प्रशासन की ओर से किसी प्रकार की कोई सुविधा नहीं की गई.

Intro:क्लर्क की परीक्षा में महिलाओं को किया बेइज्जत
-कैथल में युवाओं ने किया प्रदर्शन, परीक्षा दोबारा करवाने की मांग
-महिलाओं को गुजरानी पड़ी रेलवे स्टेशन व बसस्टैंड पर रात
Body:कैथल : हरियाणा में एच.एस.एस.सी. द्वारा गत 21, 22 व 23 सितम्बर को ली गई क्लर्क की परीक्षा का विरोध थम नहीं रहा है। शुक्रवार को युवाओं ने अंबाला रोड पर प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। युवाओं ने कहा कि इस परीक्षा के दौरान सरकार ने महिलाओं व बेटियों को बेइज्जत करने के काम किया गया है। महिलाओं का श्रंगार तक उतार दिया गया और प्राइवेट पार्ट भी चैक किए गए। इससे शर्मनाक कुछ नहीं हो सकता। इसके अलावा 250-300 किलोमीटर तक परीक्षा केंद्र दे दिए गए, जिसमें विशेष युवतियों एवं महिलाओं को भारी परेशानियों को सामना करना पड़ा।
परीक्षा केंद्र भी ऐसे स्थान पर बनाए गए, जहां पहुंचने में ही काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। सैंटर भी शहर से बाहर बनाए गए।
सुबह एवं सांय की परीक्षा में काफी अंतर था। 22 सितम्बर को सुबह का पेपर कठिन था और सांय का काफी आसान था। इस प्रकार युवाओं से भेदभाव हुआ है।
बहुत सी महिलाओं व युवतियों ने रेलवे स्टेशन या बसस्टैंड पर रात गुजारनी पड़ी।

Conclusion:बाइट-बलिंद्र शर्मा, परीक्षार्थी
बाइट-एस.के. ग्रोवर, परिजन
बाइट-ललित शर्मा, परीक्षार्थी
बाइट-बंटी, परीक्षार्थी

ABOUT THE AUTHOR

...view details