हरियाणा

haryana

कैथल सिविल हॉस्पिटल में दवाइयों की कमी, बजट नहीं मिलने से डेढ़ करोड़ का भुगतान भी अटका

By

Published : May 31, 2023, 2:02 PM IST

कैथल नागरिक अस्पताल में दवाइयों की कमी (medicines Shortage in Kaithal Civil Hospital) के चलते मरीजों को बाजार से महंगी दवाइयां खरीदनी पड़ रही हैं. अस्पताल में जो दवाइयां उपलब्ध हैं, उनका भी बजट की कमी के चलते भुगतान अटका हुआ है.

medicines Shortage in Kaithal Civil Hospital
कैथल सिविल हॉस्पिटल में दवाइयों की कमी

बजट की कमी के चलते अटका दवाइयों का भुगतान

कैथल: कैथल सिविल हॉस्पिटल में आई दवाओं के भुगतान के लिए सरकार की तरफ से बजट नहीं मिल पा रहा है. जिसके चलते कैथल अस्पताल में आई दवाओं का पिछले छह महीने से भुगतान अटका हुआ है. जानकारी के अनुसार अस्पताल में निजी मेडिकल स्टोर से आई दवाओं का स्वास्थ्य विभाग पर करीब डेढ़ करोड़ रुपये बकाया है. यह राशि मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना के तहत निशुल्क वितरित की जाने वाली दवाओं की है.


जानकारी के अनुसार सरकार ने जिला स्तर पर दवाओं की कमी रहने पर स्थानीय स्तर पर प्रबंधन को दवाएं खरीदने की अनुमति दी है. जिसका करीब एक साल में आई दवाओं का ही करीब डेढ़ करोड़ रुपये का भुगतान नहीं हो पाया है. स्वास्थ्य विभाग ने जिले के तीन मेडिकल स्टोर संचालकों को सरकारी अस्पताल में दवाई सप्लाई करने की अनुमति दे रखी है.

ये भी पढ़ें :पानीपत सिविल हॉस्पिटल में एनक्वास टीम ने किया निरीक्षण, स्टाफ को दिए सख्त निर्देश

इसी अनुमति के तहत ही सरकारी अस्पताल में दवाएं आती हैं. इसके तहत डेढ़ करोड़ में से मह 15 से 20 लाख रुपये का ही भुगतान अभी तक हो पाया है. कैथल जिला नागरिक अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन एक हजार से अधिक मरीज आते हैं. ओपीडी में आने वाले इन मरीजों को निशुल्क दवाएं वितरित की जाती हैं. ऐसे में बाहर से भी काफी दवाएं आती हैं.

ये भी पढ़ें :सिरसा नागरिक अस्पताल में 11 डॉक्टर्स समेत 13 स्टाफ नर्स रहीं गैरहाजिर, सभी को कारण बताओ नोटिस

इसी के चलते अस्पताल प्रशासन ने निजी मेडिकल स्टोर से अस्पताल में दवाएं मंगवाई थी और अब इसका भुगतान रुका हुआ है. पीएमओ डॉ. सचिन ने बताया कि मार्च से पहले तक के सरकार ने कुल 50 लाख रुपये विभाग को दे दिए हैं. इसके करीब 70 लाख रुपये मिलने थे. अब इसमें से कुल 50 लाख रुपये का भुगतान जल्द किया जाएगा. शेष बची हुई राशि का भुगतान किए जाने की मांग भी सरकार से की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details