हरियाणा

haryana

हरियाणा: शोपीस बने खेतों में लगाए गए रिचार्ज बोर, तेज बारिश में फसल खराब होने का खतरा

By

Published : Jul 23, 2021, 5:10 PM IST

rasulpur village three recharge bore

कैथल के रसूलपुर गांव में सिंचाई विभाग की ओर से 3 रिचार्ज बोर लगाए गए थे, जो काम नहीं कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि अगर ये जल्द ठीक नहीं किए गए तो उनकी फसल इस बार भी जलमग्न हो सकती है.

कैथल:घटते भू-जल स्तर और बाढ़ के पानी से फसलों को बचाने के लिए कैथल के रसूलपुर गांव में 3 रिचार्ज बोर लाखों रुपये खर्च कर लगाए गए थे, लेकिन ये रिचार्ज बोर सिर्फ शोपीस बनकर रह गए हैं. किसानों का कहना है कि तीनों रिचार्ज बोर खराब हैं और इनसे पानी जमीन में नहीं जा रहा है.

सविंदर सिंह नाम के किसान ने कहा कि उनके गांव में हर साल बाढ़ जैसे हालात हो जाते हैं, जिससे उनकी सैकड़ों एकड़ में फैली फसल भी हर बार खराब होती है. ऐसे में सरकार की ओर से यहां रिचार्ज बोर लगाए गए थे, ताकि बाढ़ का पानी जमीन में जा सके, लेकिन ये बोर काम नहीं कर रहे हैं.

नहीं काम कर रहे रसूलपुर में लगाए गए रिचार्ज बोर

ये भी पढ़िए:हरियाणा: सरकार का इंतजार छोड़ प्रदेश के किसान इस तकनीक से कर रहे हैं जल सरंक्षण

किसानों ने कहा कि वो इस बारे में कई बार अधिकारियों से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है. किसानों की मानें तो मानसून की बारिश हो रही है. ऐसे में कभी भी उनके गांव में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो सकते हैं. अगर अब भी इन रिचार्ज बोरों को सही नहीं किया गया तो उनकी फसल इस बार भी खराब हो जाएगी.

ये भी पढ़िए:Haryana Heavy Rain: चंद घंटों की बारसात में बह गया हरियाणा का ये शहर! घरों-दुकानों में घुसा पानी

वहीं जब इस बारे में सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी. मामला सामने आने पर अधिकारियों को गांव भेजा जाएगा और रिचार्ज बोरों को ठीक कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details