हरियाणा

haryana

हरियाणा के जींद में आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत का कार्यक्रम, शताब्दी वर्ष को लेकर करेंगे तैयारियों की समीक्षा

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 2, 2024, 10:50 AM IST

Rss chief meeting in Jind: राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के सर संघचालक डॉ. मोहन भागवत 12 से 14 जनवरी तक जींद में रहेंगे. इस दौरान मोहन भागवत संघ के शताब्दी वर्ष को लेकर कार्यों की समीक्षा करेंगे.

Rss chief meeting in Jind
जींद में आरएसएस प्रमुख का कार्यक्रम

जींद:राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के सर संघसंचालक डॉ. मोहन भागवत का तीन दिवसीय प्रवास हरियाणा के जींद में होने वाला है. 12 जनवरी से 14 जनवरी तक डॉ. मोहन भागवत जींद में रहेंगे और संघ के शताब्दी वर्ष को लेकर आयोजित कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे. इसकी जानकारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरियाणा के प्रांत प्रचार प्रमुख राजेश कुमार ने दी. राजेश कुमार सोमवार को लोक निर्माण विश्राम गृह में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.

शताब्दी वर्ष की तैयारी: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरियाणा के प्रांत प्रचार प्रमुख राजेश कुमार ने बताया कि संघ की स्थापना साल 1925 में हुई थी. ऐसे में अगले साल संघ का शताब्दी वर्ष है. इस अवसर पर संघ ने कई योजनाएं बनाई है. इस दौरान प्रदेश के 1200 स्थानों पर शाखा चलाने का संकल्प लिया गया है. तीन दिन के प्रवास के दौरान डॉ. मोहन भागवत इन कार्यों की समीक्षा करेंगे. भिवानी रोड स्थित गोपाल स्कूल में उनका कार्यक्रम रहेगा. 12 जनवरी से 14 जनवरी तक डॉ. मोहन भागवत जींद में रहेंगे.

संगठन के कार्यों की समीक्षा: हरियाणा के प्रांत प्रचार प्रमुख राजेश कुमार के अनुसार राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ मुख्य रूप से सामाजिक समरस्ता, कुटुंब प्रबोधन, पर्यावरण जैसे विषयों को लेकर काम कर रहा है. इन क्षेत्र में संगठन के कार्यों की समीक्षा की जाएगी. राजेश कुमार ने बताया कि सर संघचालक के स्वाभाविक प्रवास दो साल में एक बार होता है और स्थानीय कार्यकर्ता उनका प्रवास बनाते हैं. इस बार यह प्रवास जींद में है. तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में हरियाणा प्रांत के विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ता भाग लेंगे.

तीन दिवसीय कार्यक्रम: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरियाणा के प्रांत प्रचार प्रमुख राजेश कुमार के अनुसार 12 जनवरी को प्रांत कार्यकारिणी की बैठक होगी और 13 को पूर्व सैनिकों की बैठक होगी. 14 को मकर संक्रांति उत्सव का आयोजन किया जाएगा. राजेश कुमार ने बताया कि संघ साल भर में 6 उत्सव मनाता है. इसमें रक्षा बंधन, गुरु पर्व, हिंदू सम्राज्य उत्सव, विजय दशमी और मकर संक्रांति जैसे उत्सव शामिल हैं. ऐसे में सर संघचालक के प्रवास के दिन 14 जनवरी को मकर सक्रांति पड़ रही है. इस दिन दो सत्रों में बैठक होगी. सुबह जींद नगर के सभी स्वयंसेवकों का जुटान होगा. इसके बाद दोपहर के सत्र में प्रदेश भर से मंडल स्तर के कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा की जाएगी.

ये भी पढ़ें: रेवाड़ी में चोर ने भगवान को भी नहीं बख्शा, मंदिर में की चोरी, सीसीटीवी कैमरे में वारदात दर्ज

ये भी पढ़ें: 13 करोड़ परिवारों का सहयोग है अयोध्या राम मंदिर, विहिप ने चलाया था विश्व का सबसे बड़ा समर्पण अभियान

ABOUT THE AUTHOR

...view details