हरियाणा

haryana

जींद में ठंड का कहर जारी, दस दिनों से नहीं निकली धूप, अभी और सताएगी सर्दी

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 6, 2024, 7:00 PM IST

Jind Weather Update: जींद में दस दिनों से धूप नहीं निकली है. कोहरे और शीतलहर ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी है. ठंड से बचने के लिए लोग दिन भर घरों में दुबके रहे तो कहीं अलाव का सहारा लिया.

Jind Weather Update
जींद में ठंड का कहर जारी

जींद:जींद में कोहरे और शीतलहर के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. शनिवार को भी दिनभर धूप नहीं निकली. लोगो घरों में ही दुबके रहे. सुबह से ही धुंध छायी हुई थी.

दस दिन से धूप नहीं:जींद के लोगों ने लगभग दस दिनों से धूप नहीं देखा है. बीच में एक दिन कुछ देर के लिए हल्की धूप निकली थी,अन्यथा मौसम एक जैसा ही बना हुआ है. आज भी सुबह से ही कोहरा छाया हुआ था. विजिबिलिटी भी बहुत कम थी. सड़क पर गाड़ियां रेंग रही थी. कोहरे के कारण लंबी दूरी की ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं. शनिवार को न्यूनतम तापमान छह तो अधिकतम 16 डिग्री सेल्सियस रहा. ठंड के कारण आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है. एक दम जरूरत पड़ने पर ही घर से लोग निकल रहे हैं. ठंड से बचने के लिए लोग घरों में ही रहना बेहतर समझ रहे हैं. मवेशियों को भी ठंड ने परेशान कर दिया है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान: मौसम विभाग के अनुसार सात जनवरी तक मौसम में ज्याद परिवर्तन की संभावना नहीं है. अधिकतम तापमान 12 से 14 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान चार से छह डिग्री बने रहने की संभावना है. फिलहाल ठंड से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं. बादलों के छाए रहने से धूप नहीं निकल रही है.

ठंड का फसलों पर प्रभाव: कृषि वैज्ञानिकों के अुनसार ठंड से गेहूं की फसल को तो ज्यादा नुकसान नहीं होगा लेकिन सब्जियों के लिए नुकसानदायक होगा. सूखी ठंड पड़ने तथा धूप नहीं निकलने के कारण सरसों में सफेद रतवा के लक्षण तथा गेहूं में भी कुछ पौधों पर पीलापन दिखाई देने लगा है. कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को सलाह दी है कि मौसम को देखते हुए कृषि विशेषज्ञों से सलाह लेकर उपचार करें.

ये भी पढ़ें: मौसम विज्ञान विभाग ने बताया अभी और कितने दिन जारी रहेगी ठंड व कोहरा

ये भी पढ़ें: हरियाणा में सर्दी और कोहरे का डबल अटैक! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details