हरियाणा

haryana

हरियाणा में सर्दी का सितम, 24 दिसंबर तक कोहरे का अलर्ट, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 23, 2023, 12:58 PM IST

Haryana Weather Update: चंडीगढ़ मौसम विभाग ने हरियाणा में 24 दिसंबर तक कोहरे का अलर्ट जारी किया है. शनिवार 23 दिसंबर को भी हरियाणा के जींद में कोहरे का असर देखा गया. कोहरे की वजह से वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगी रही. विजिबिलिटी कम होने से लोगों को भी परेशानी हुई.

Haryana Weather Update
Haryana Weather Update

जींद: पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी का असर अब मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. उत्तर भारत समेत हरियाणा में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इस बीच चंडीगढ़ मौसम विभाग ने हरियाणा में कोहरे का अलर्ट जारी किया है. शनिवार सुबह हरियाणा के ज्यादातर जिलों में कोहरे का असर देखने को मिला. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी बहुत कम रही. जिससे वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगी रही.

शनिवार को जींद में कोहरे का असर देखने मिला. विजिबिलिटी कम होने के चलते लोगों को काफी परेशानी हुई. वहीं चंडीगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक 23 दिसंबर 2023 को हरियाणा का न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिसार जिले में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. इसके अलावा महेंद्रगढ़ में 7.4, भिवानी में 8, झज्जर में 8.2, करनाल में 8.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

हरियाणा के सभी 22 जिलों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है. चंडीगढ़ मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 24 दिसंबर के बाद से 26 दिसंबर तक मौसम साफ रहेगा. इस दौरान तापमान में कुछ ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे. दिन के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी देखी जा सकती है. 24 दिसंबर के बाद से हरियाणा में मौसम शुष्क बना रहेगा. मौसम विभाग ने फिलहाल बारिश की संभावना नहीं जताई है.

वहीं किसानों का कहना है कि ठंड जितनी ज्यादा पड़ेगी. गेहूं की फसल उतनी ही अच्छी होगी. गेहूं की फसल के लिए सर्दी वरदान का काम करती है. क्योंकि सर्दी में गेहूं का पौधा अच्छे से पनपता है. किसानों ने उम्मीद जताई की अगर आने वाले दिनों में ऐसे ही कोहरा पड़ता रहा तो फसलों के लिए ये अच्छा रहेगा. हालांकि मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आने वाले दिनों में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें- अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में 18 हजार विद्यार्थी करेंगे गीता के श्लोकों का उच्चारण, देश-विदेश से वर्चुअली जुड़े लाखों लोग

ये भी पढ़ें- हरियाणा की बेटियां उड़ाएंगी ड्रोन, महिलाओं को ड्रोन पायलट बनाने वाला बना पहला राज्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details