हरियाणा

haryana

किसानों की खुशहाली का स्वरूप है गेहूं की बंपर पैदावार- कृषि मंत्री

By

Published : May 2, 2021, 4:15 PM IST

jhajjar agriculture minister
jhajjar agriculture minister ()

अनाज मंडी में व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि इस बार एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हुई थी और ऐतिहासिक खरीद 83 लाख मीट्रिक टन आवक हो चुकी है जिसमें से 90 प्रतिशत खरीद हो चुकी है.

झज्जर:हरियाणा सरकार में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश में किसानों की खुशहाली का संकेत है कि इस बार गेहूं की विगत सीजन की अपेक्षा बंपर पैदावार हुई है. उन्होंने आंकड़े देते हुए बताया कि पिछले सीजन में जहां प्रदेश में 74 लाख मीट्रिक टन अनाज की खरीद हुई थी. वहीं अब तक इस सीजन में 83 लाख मीट्रिक टन गेहूं की मंडियों में आवक हो चुकी है.

ये भी पढ़ें:झज्जर में ये है धारा 144 का हाल, खुलेआम भीड़ बढ़ा रहे लोग, आंखे बंद करके बैठा प्रशासन

उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी मंडियों में बेची गई फसल का भुगतान भी निर्धारित अवधि में करते हुए किसान हितैषी सोच को सरकार ने प्रमाणित किया है. कृषि मंत्री दलाल रविवार को झज्जर अनाज मंडी का दौरा कर फसल खरीद और उठान व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे थे. उन्होंने झज्जर जिला में गेहूं की खरीद उपरांत उठान प्रक्रिया पर संतोष जताया.

किसानों की खुशहाली का स्वरूप है गेहूं की बंपर पैदावार- कृषि मंत्री

अनाज मंडी में व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि इस बार एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हुई थी और ऐतिहासिक खरीद 83 लाख मीट्रिक टन आवक हो चुकी है जिसमें से 90 प्रतिशत खरीद हो चुकी है. दो तिहाई से ज्यादा किसानों के खातों में पैसा सीधे तौर पर जा रहा है. उन्होंने बताया कि आई फार्म कटने के बाद अगर किसान के खाते में 72 घंटे में पेमेंट नहीं जाती है तो किसान को 9 प्रतिशत ब्याज के साथ सरकार की ओर से भुगतान किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:टिकरी बॉर्डर पर महिला किसान की कोरोना से मौत, सैकड़ों किसानों के संपर्क में थी महिला

दलाल ने बताया कि सरकार की कोशिश है कि व्यवस्था को प्रभावी ढंग से सुधारते हुए आढ़ती, किसानों का हक सरकार के द्वारा दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि किसान को सरकार की ओर से हर संभव सुविधाएं दी जा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details