हरियाणा

haryana

Haryana Monsoon Alert: हरियाणा में फिर लौट रहा मानसून, कई जिलों में बारिश का अलर्ट

By

Published : Oct 13, 2021, 4:59 PM IST

Haryana Monsoon Return: हरियाणा मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान के ऊपर एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन (Anticyclonic Circulation) बन गया है. जिस वजह से पश्चिमी में उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से दिन के तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी होने की संभावना है.

Monsoon is returning in Haryana
हरियाणा में फिर लौट रहा मानसून

हिसार: हरियाणा में मौसम (Weather in Haryana) का रुख फिर से बदलने वाला है, क्योंकि एक एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन राजस्थान के ऊपर बनने से मानसून की हवाओं की हरियाणा की तरफ वापस लौटने की संभावना बन रही है. मौसम में आई इस गड़बड़ी की वजह से राज्य में 16 अक्टूबर तक मौसम परिवर्तनशील और खुश्क बने रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा में 17 से 18 अक्टूबर तक कहीं-कहीं बारिश (Rain) होने की चेतावनी जारी की है.

बता दें कि राज्य से 8 अक्टूबर को मानसून की वापस लौटने लगा था. वहीं हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एमएल खीचड़ का कहना है कि राजस्थान के ऊपर एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन बन गया है. जिस वजह से पश्चिमी में उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से दिन के तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी होने की संभावना है. वहीं बंगाल की खाड़ी में बनने वाले संभावित कम दबाव के क्षेत्र की वजह से 17-18 अक्टूबर को प्रदेश में कहीं-कहीं बूंदाबांदी संभावित है. गौरतलब है कि पूरे हरियाणा राज्य में इस मानसून में सामान्य से 30 फीसदी अधिक बारिश हुई है. कई जिलों में तो इस बार बारिश ने नए रिकॉर्ड कायम किये हैं.

किसानों को सलाह:इस गतिशील और परिवर्तनशील मौसम के मद्देनजर किसान भाईयों को सलाह दी जाती है कि 18 अक्टूबर तक आमतौर पर मौसम आंशिक बादल और हल्की हवाएं संभावना हैं. इस दौरान बीच-बीच में कहीं-कहीं पर गरज-चमक, हल्की हवाओं के साथ हल्की बारिश/बूंदाबांदी/फुहार, मध्यम से भारी बारिश की संभावनाएं बनी रहेगी. ऐसे में अपनी पकी हुई, या मंडी में रखी फसलों का ध्यान रखें.

ये पढ़ें-किसानों के भारी विरोध के चलते सीएम मनोहर लाल का गोहाना कार्यक्रम रद्द

ABOUT THE AUTHOR

...view details