हरियाणा

haryana

हरियाणा की बेटी फतह करेगी माउंट ल्होत्से, कोरोना को मात देकर फिर से शुरू की चढ़ाई

By

Published : May 11, 2021, 9:27 AM IST

हिसार की पर्वतारोही शिवांगी पाठक ने बुलंद हौसले और आयुर्वेद के जरिए कोरोना को हराया है. शिवांगी माउंट ल्होत्से की चढ़ाई के दौरान कोरोना संक्रमित हो गईं. स्वस्थ होने के बाद शिवांगी ने दोबारा चढ़ाई शुरू कर दी है.

Hisar: Mountaineer Shivangi Pathak beats Corona
हिसार:पर्वतारोही शिवांगी पाठक ने कोरोना को दी मात

हिसार:ऊंचे मनोबल से कोरोना जैसी घातक बीमारियों को भी को हराया जा सकता है. यह बात हिसार की बेटी पर्वतारोही शिवांगी पाठक पर सटीक बैठती है. शिवांगी माउंट ल्होत्से की चढ़ाई के दौरान कोरोना संक्रमित हो गईं. इतना ही नहीं उसका ऑक्सीजन लेवल सिर्फ 18 रह गया था. लेकिन मजबूत इच्छा शक्ति के दम पर वह 10 दिन में ही स्वस्थ हो गईं.

बता दें कि स्वस्थ होने के बाद शिवांगी पाठक ने फिर से चढ़ाई शुरू कर दी है. बता दें कि शिवांगी पाठक ने 9 अप्रैल को माउंट ल्होत्से की चढ़ाई शुरू की थी. 15 अप्रैल को वह लोबुचे पहुंच गईं. जो कि बेस कैंप से एक कैंप नीचे है. शिवांगी एक रात वहीं रुक गईं.

शिवांगी पाठक ने अगले दिन बेस कैंप से नीचे गोरख शेप पहुंचकर अपनी मां आरती पाठक को फोन किया और कहा कि मम्मी मेरी तबीयत खराब हो रही है. मेरा बुखार नहीं उतर रहा है और खाना भी नहीं पच रहा है. इस दौरान माता आरती पाठक ने बेटी को दवाई लेने की बात कही. लेकिन शिवांगी ने हिम्मत नहीं हारी और जैसे-तैसे वह बेस कैंप पहुंच गईं. जो कि 5364 मीटर की ऊंचाई पर है. अगले दिन एक रात वहीं रुकी.

ये भी पढ़ें:हिसार की बेटी इस बार विश्व की चौथी सबसे ऊंची चोटी पर लहराएगी तिरंगा

बता दें कि शिवांगी की हालत काफी खराब हो गई तो एजेंसी वालों का शिवांगी की माता आरती पाठक के पास फोन आया और कहा कि शिवांगी का रेस्क्यू करना पड़ेगा. 19 अप्रैल को सुबह 11 बजे शिवांगी का रेस्क्यू कर उसे काठमांडू के अस्पताल में लाया गया. शिवांगी का ऑक्सीजन लेवल 18 पर पहुंच गया और फेफड़ों में पानी भर गया था. साथ ही कोरोना संक्रमण की भी पुष्टि हो गई.

बता दें कि 20 अप्रैल को शिवांगी को होटल में आइसोलेट कर दिया गया. शिवांगी की माता ने बताया कि बेटी ने स्वच्छ भोजन, योग, आयुर्वेद और सकारात्मक सोच से महज 10 दिन में कोरोना को हराकर दोबारा से मिशन शुरू कर दिया. 20 अप्रैल को पिता राजेश पाठक और माता आरती पाठक अपनी बेटी से मिलने के लिए काठमांडू पहुंच गए. माता आरती ने बताया कि वह शारीरिक रूप से बहुत कमजोर थी, लेकिन मानसिक रूप से पहाड़ों जितनी शक्तिशाली लग रही थी.

आरती पाठक ने बताया कि बेटी दोबारा से 8 मई को बेस कैंप पहुंच गई और अब वह कैंप टू के लिए निकल चुकी है. उन्होंने कहा कि शिवांगी 25 मई तक माउंट ल्होत्से पर तिरंगा फहराएगी.

ये भी पढ़ें:हिमाचल के देव टिब्बा पहाड़ पर चढ़ा हरियाणा का ये पर्वतारोही

ABOUT THE AUTHOR

...view details