हरियाणा

haryana

आईजी हिसार राकेश आर्य राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित, नशे पर कसी थी नकेल

By

Published : Aug 15, 2022, 8:05 PM IST

पुलिस महा निरीक्षक राकेश कुमार आर्य को 75वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया. आर्य ने नशे पर नकेल कसने के लिए ड्रग एवं हिंसा मुक्त, मेरा गांव मेरी शान, विशेष अभियान चलाकर युवाओं को सही राह पर लाने की मुहिम शुरु की थी.

hisar IG honored with President Police Medal
आईजी हिसार राकेश कुमार आर्य राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित

हिसारः पुलिस महा निरीक्षक राकेश कुमार आर्य को 75वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति (Rakesh Arya honored with President Police Medal) पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है. आर्य ने नशे पर नकेल कसने के लिए ड्रग एवं हिंसा मुक्त, मेरा गांव मेरी शान, विशेष अभियान चलाकर भटके युवाओं को सही राह पर लाने की मुहिम चलाई थी. जिसका काफी प्रभाव देखने को मिला.

इस अभियान से लोग जुड़े और पुलिस के साथ सहयोग कर अपराधियों को दबोचने में पुलिस की मदद की. मई 2021 से आईजी हिसार मंडल के पद पर रहते हुए हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, हांसी, जींद जिलों मे बेहतर कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए उन्हें ये सम्मान दिया गया है. राकेश कुमार आर्य के कार्यकाल के दौरान हत्या, लूट, डकैती जैसे अपराधों पर नियंत्रण के लिए (hisar IG Rakesh Arya) विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

इस अभियान के तहत हिसार मंडल के 52 गांवो में से 750 ऐसे लोगों की पहचान की है जो ड्रग अथवा शराब की लत मे पडे हुए थे. इनको लत से बाहर निकालने के लिये प्रेरित किया गया व लोगों को नशे की लत से बचने के लिए जागरुक किया गया. परिणाम स्वरूप 350 लोग इस लत से छुटकारा पाने के लिए अपना उपचार करवा रहे हैं. 2003 बैच के आईपीएस अधिकारी राकेश आर्य ने ड्रग तस्करों पर लगाम लगाने के लिये उन पर कड़ी (Indian Independence Day) कानूनी कार्रवाई के साथ उनकी सम्पत्ति अटैच करवाने की दिशा मे विशेष अभियान चलाया.

जिसके तहत एक दर्जन से ज्यादा तस्करों की संपत्ति अटैच की जा चुकी है. ड्रग की ओवरडोज (Independence Day) से मौत होने पर मौत के जिम्मेदार ड्रग स्पलायरों पर 174 सीआऱपीसी के तहत कार्रवाई होती है. आर्य 19 वर्ष के कार्यकाल में 6 जिलों मे पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक जीआरपी, डीसीपी गुरुग्राम के अलावा डीआईजी गुप्तचर विभाग, डीआईजी प्रशासन एव कानून व्यवस्था के पद पर सेवाए दे चुके हैं. उन्होने यूनाइटेड किंगडम से हायर स्टडी फैलोशिप व अमेरिका मे एक वर्ष तक पब्लिक पॉलिसी एव प्रशासन विषय पर विशेषज्ञता हासिल की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details