हरियाणा

haryana

Haryana Weather Update In Haryana : उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश के आसार, जानें हरियाणा का हाल

By

Published : Mar 3, 2022, 8:52 AM IST

पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते हरियाणा में मौसम लगातार परिवर्तनशील बना हुआ (Haryana Weather Update) है. मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. इसके अलावा बारिश के साथ तेज़ हवा और ओलावृष्टि संभावना बनी रहेगी.

Haryana Weather Update
हरियाणा में आज फिर बारिश की संभावना बनी हुई है.

हिसार: हरियाणा में पश्चिम विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय हो चुका है. दो मार्च से शुरू हुए इस पश्चिमी विक्षोभ का असर पश्चिमी हिमालय के साथ-साथ उत्तर भारत के कई हिस्सों में देखने को मिल रहा है. ताजा पश्चिम विक्षोभ की वजह से हरियाणा के साथ साथ देश के कई राज्यों में फिर बारिश शुरू हो गई है.पश्चिम विक्षोभ की वजह से आज भी प्रदेश के कई इलाकों में आज हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है. पश्चिमी विक्षोभ का असर पंजाब और हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली समेत कई राज्यों में आज देखा जा सकता है. इन इलाकों आज हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है.

अगर बात तापमान की करे तो प्रदेश में गुरूवार को सबसे कम तापमान फतेहाबाद में 7.1 डिग्री सेल्सियस (Temperature In Haryana) रहा. वहीं सबसे अधिकतम तापमान फरीदाबाद में 27.3 डिग्री सेल्सियस रहा. हिसार का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 4.1 डिग्री कम है. वही हिसार का अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 1 डिग्री कम रहा.

इस समय बारिश किसानों के लिए बेहद हानिकारक है. क्योंकि सरसों की फसल लगभग पक कर तैयार हो चुकी है. वहीं गेहूं की फसल पर बालियां आने को है. मौसम विभाग की मानें तो-अगले 3-4 दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बडा बदलाव नहीं होगा और उसके बाद राज्य में धीरे-धीरे तापमान वृद्धि होगी. जबकि चार और 5 मार्च 2022 को राज्य में तेज सतही हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटे की गति) से चलने की संभावना है.

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ एम एल खीचड़ के अनुसार हरियाणा राज्य में 5 मार्च तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है. पांच मार्च को ही एक और पश्चिमीविक्षोभ के उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा. इसके आंशिक प्रभाव से कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके बाद मौसम खुश्क व दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी परन्तु रात के तापमान सामान्य के आसपास बने रहने की संभावना है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details