हरियाणा

haryana

Sputnik-V मुफ्त में लगाने वाला पहला राज्य बना हरियाणा, गुरुग्राम से हुई शुरूआत

By

Published : Jul 10, 2021, 3:47 PM IST

रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) का इंतजार अब खत्म हो गया है. देश में पहली बार हरियाणा के गुरुग्राम जिले में सरकारी टीकाकरण केंद्र पर मुफ्त में स्पूतनिक-वी वैक्सीन लगाने की शुरूआत हो गई है.

sputnik v free vaccination haryana
sputnik v free vaccination haryana

गुरुग्राम: हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है जहां सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) वैक्सीन लगाने की शुरूआत हुई है. हरियाणा के गुरुग्राम जिले में शनिवार को एसीएस राजीव अरोड़ा ने सेक्टर-31 पॉलीक्लिनिक में स्पूतनिक-वी वैक्सीन का शुभारंभ किया. शनिवार को गुरुग्राम में कुल 50 लोगों को स्पूतनिक वैक्सीन लगाई जाएगी. एसीएस राजीव अरोड़ा ने इस दौरान तमाम स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा भी लिया.

बता दें कि, कुछ दिन पहले गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में स्पूतनिक-वी वैक्सीन का ट्रायल हुआ था. जिसके बाद अब ये वैक्सीन लोगों को लगाई जा रही है. गुरुग्राम में लोगों को स्पूतनिक वैक्सीन की दो डोज लगाई जाएगी. पहली डोज लगने के बाद दूसरी डोज 21 दिन के बाद लगाई जा सकेगी.

गुरुग्राम में एक महिला स्पूतनिक-वी वैक्सीन लगवाते हुए.

ये भी पढ़ें-हरियाणा के इन 5 जिलों में नहीं मिला एक भी पॉजिटिव केस, मौत के आंकड़ों में भी आई गिरावट

गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग को सीएसआर के माध्यम से स्पूतनिक वैक्सीन की 5000 पहली डोज मिली हैं. जिसके बाद गुरुग्राम में अब सरकारी केंद्रों पर भी मुफ्त में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक लगाई जा रही है. स्पूतनिक वैक्सीन लगवाने को लेकर लोगों में बेहद उत्साह भी है. वहीं स्पूतनिक वैक्सीन के आने से स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण अभियान को तेज करने में और मजबूती मिलेगी.

ये भी पढ़ें-राहत की खबर: हरियाणा में एक्टिव मरीजों की संख्या एक हजार से कम हुई

ABOUT THE AUTHOR

...view details