हरियाणा

haryana

टोहाना में कुष्ठ रोग के प्रति जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने चलाया अभियान

By

Published : Nov 13, 2020, 10:38 AM IST

टोहाना में कुष्ठ उन्मूलन अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मियों के साथ कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला का आयोजन इसलिए किया गया ताकि स्वास्थ्य अधिकारी लोगों को कुष्ठ रोग के बारे में जागरूक कर सकें.

Leprosy eradication campaign in tohana
टोहाना में स्वास्थ्य विभाग ने चलाया कुष्ठ उन्मूलन अभियान

फतेहाबाद: टोहाना में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मियों के साथ कार्यशाला का आयोजन किया गया ताकि स्वास्थ्य अधिकारी लोगों को जागरूक कर सकें और उन्हें बता सकें कि कुष्ठ कोई छूत की बीमारी नहीं है. बल्कि इलाज से इसको जड़ खत्म किया जा सकता है.

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर हनुमान ने विभिन्न चित्रों के माध्यम से स्वास्थ्य कर्मियों को बताया कि कुष्ठ रोग की पहचान कैसे की जा सकती है और आमजन को इसके बारे में कैसे जागरूक किया जा सकता है. जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर हनुमान ने बताया कि जिला फतेहाबाद में अब तक इस विषय पर 3 कार्यशालाओं का आयोजन हो चुका है. इसके अलावा अभी जन जागरूकता अभियान जारी रहेंगे.

टोहाना में स्वास्थ्य विभाग ने चलाया कुष्ठ उन्मूलन अभियान

बता दें कि, कुष्ठ रोग पहले से काफी कम हुआ है. मगर इसको लेकर अभी भी जानकारी का अभाव है. स्वास्थ्य विभाग की इस मुहिम से न केवल स्वास्थ्य कर्मियों बल्कि आमजन को भी जुड़ना चाहिए. ताकि देश से कुष्ठ रोग को समाप्त किया जा सके.

ये भी पढ़ें:10 नवंबर से पहले हुई फसल खरीद की होगी दिवाली से पहले पेमेंट- दुष्यंत चौटाला

ABOUT THE AUTHOR

...view details