हरियाणा

haryana

फतेहाबाद के गांव चांदपुरा में तनाव, गुरुद्वारे पर कब्जे को लेकर बनी टकराव की स्थिति, भारी पुलिस बल तैनात

By

Published : Mar 6, 2023, 6:10 PM IST

Updated : Mar 6, 2023, 7:29 PM IST

साल 2018 में एसजीपीसी से सेवामुक्त हुए प्रदीप सिंह को हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के जत्थेदार बलजीत दादूवाल ने दोबारा नियुक्त करने की घोषणा की है. जिसके बाद से चांदपुरा गांव में असंतोष का माहौल बन गया है. गांव वालों ने इस मामले को लेकर शनिवार को डीसी को भी अवगत करवाया है.

Haryana Gurdwara Management Committee
फतेहाबाद के गांव चांदपुरा में तनाव

फतेहाबाद के गांव चांदपुरा में तनाव

फतेहाबाद: हरियाणा के जिला फतेहाबाद में गांव चांदपुरा में माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है. किसी भी अप्रिय घटना को टालने के लिए वहां भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. पूरे इलाके में तनाव की स्थिति बन गई है. दरअसल गांव के गुरुद्वारा में कार्यरत पाठी बाबा प्रदीप सिंह को साल 2018 में सेवामुक्त कर दिया गया था. बीते दिनों गांव के गुरुद्वारा में हुए समागम के दौरान हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के जत्थेदार बलजीत दादूवाल द्वारा उनकी दोबारा नियुक्ति की घोषणा कर दी थी. उनकी नियुक्ति को लेकर ग्रामीण में असंतोष है.

इस संबंध में गांव की एक पंचायत डीसी से भी मिली थी और आशंका जताई थी की अगर बाबा प्रदीप 6 मार्च को वापस गांव के गुरुद्वारे में लौटते हैं, तो गांव में टकराव की स्थिति बन सकती है. ग्रामीणों ने 6 मार्च को गांव में प्रयाप्त सुरक्षा बल तैनात करने का अनुरोध भी किया था. इसके बाद प्रशान भी अलर्ट हो गया है. किसी भी अप्रिय घटना की टालने के लिए आज सुबह से ही गांव में भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया. प्रतीक हुड्डा एसडीएम टोहाना और सुभाष चंद्र डीएसपी फतेहाबाद और शाकिर हुसैन डीएसपी टोहाना भी यहां सुबह से पहुंच गए. पुलिस की भी दो कंपनियां यहां पर तैनात की जा चुकी हैं. साथ ही पूरे गांव में भी गश्त दी जा रही है. बता दें कि गांव चांदपुरा इससे पहले भी डेरा सिख विवाद के चलते अशांत रहा था.

गुरुद्वारे पर कब्जे को लेकर बनी टकराव की स्थिति

गुरुद्वारा के पूर्व सेवादार ने बताया कि 1984 में ये गुरुघर बना है, तभी से गांव के लोग ही कमेटी बनाते हैं. बाहरी किसी भी आदमी की दखलअंदाजी से कमेटी नहीं बनी है. उन्होंने कहा कि गांव के लोगों ने ही नई कमेटी बनाई है. जिसमें गांव के सभी लोग खुश हैं. बड़ी इच्छा से गांव वालों ने इस कमेटी को बनाया था. पुरानी कमेटी ने भी इस कमेटी को माना था. लेकिन किसी कारण वश प्रदीप सिंह जो 2018 में सेवामुक्त हो चुके थे.

उन्होंने दावा जताया है कि मेरे को बहुत बड़ी संख्या में संगत गांव चंदपुरा में स्थापित करने जा रही है. जिसका गांव में काफी रोष है. गांव वालों का भी मानना है, कि वो आदमी शरारती तत्वों के साथ मिलकर गांव में जानमाल की हानि पहुंचा सकता है. उन्होंने प्रशासन से मांग की है, कि किसी भी बाहरी आदमी को हमारी कमेटी में दखलअंदाजी ना करने दी जाए. उन्होंने कहा कि शुरू से ही हमारा गांव खुद ही कमेटी बनाता है और आगे भी हम ऐसे ही कमेटी बनाना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें:गुरुद्वारों पर कब्जे को लेकर एसजीपीसी हुई मुखर, हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी पर उठाए सवाल

साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि कमेटी को गांव ने 28 से 30 लाख रुपये की बाश दे दी. शायद यही मंशा बाहरी लोगों की है कि ये पैसा उनके हाथ में किसी भी प्रकार से आ जाए. प्रदीप सिंह को कभी भी संगत कमेटी में आने नहीं देगी. गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान नाजर सिंह ने कहा कि इस समय कमेटी चाहती है कि पंचायत की मौजूदगी में ये कमेटी बनी है और यही कमेटी बनी रहे. इसमें बाहरी किसी भी आदमी को नहीं जोड़ा जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें:HSGMC Protested: सड़क पर उतरे सिख समाज के लोग, सचिवालय के बाहर फूंका सीएम मनोहर लाल का पुतला

Last Updated :Mar 6, 2023, 7:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details