हरियाणा

haryana

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में कई सुविधाओं का किया उद्घाटन

By

Published : Mar 26, 2023, 9:35 PM IST

केंद्रीय मंत्री ने भूपेंद्र यादव ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल फरीदाबाद में कई सुविधाओं का उद्घाटन किया. केंद्रीय मंत्री ने अस्पताल में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण करने के साथ-साथ बोन मैरो ट्रांसप्लांट सेंटर और अत्याधुनिक स्किल लैब में नई सेवाओं का भी उद्घाटन किया. (ESIC Medical College and Hospital in Faridabad)

various facilities at ESIC Medical College and Hospital in Faridabad
केंद्रीय मंत्री ने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में कई सुविधाओं का किया उद्घाटन

फरीदाबाद: केंद्रीय श्रम और रोजगार और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने आज ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, फरीदाबाद में स्वामी विवेकानंद की एक प्रतिमा का अनावरण किया. इस दौरान उन्होंने वहां बोन मैरो ट्रांसप्लांट सेंटर और अत्याधुनिक स्किल लैब में नई सेवाओं का भी उद्घाटन किया. इसके अलावा, उन्होंने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल फरीदाबाद में छात्रों के लिए जिम्नेजियम का उद्घाटन किया.

मौजूदा 650 बिस्तरों वाले ईएसआईसी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज, फरीदाबाद में रोगी भार को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय श्रम मंत्री ने केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर के अग्रह पर अपने संबोधन में अस्पताल में अतिरिक्त 500 बिस्तरों की घोषणा की. ईएसआईसी में निर्माण निगरानी डैशबोर्ड, अस्पताल निगरानी डैश बोर्ड आदि अपने सेवा वितरण तंत्र में सुधार लाने के प्रयास में. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देशों का पालन करते हुए, ईएसआईसी सहित संपूर्ण शासन तंत्र अपने प्रशासन और सेवा वितरण में पारदर्शिता सुनिश्चित कर रहा है. उन्होंने निःस्वार्थता और आज्ञाकारिता पर जीवन के मिशन को पूरा करने के लिए मार्गदर्शक सिद्धांतों के रूप में जोर दिया.

केंद्रीय मंत्री ने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में कई सुविधाओं का किया उद्घाटन

इस मौके पर मौजूद केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल फरीदाबाद द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की और कहा कि नवरात्रि के अवसर पर आज ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक ऐसे महापुरुष की मूर्ति का अनावरण किया जिन्होंने पूरी दुनिया में भारत की पहचान बनाई. कोलकाता में जन्मे नरेंद्रनाथ दत्ता ने जब आध्यात्म का मार्ग अपनाया तो वह स्वामी विवेकानंद के नाम से प्रसिद्ध हुए. 1983 में अमेरिका के शिकागो में भाइयों ओर बहनों से शुरू की गयी उनकी भाषण से भारत को दुनिया में एक नई पहचान मिली.

केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव और केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर

उन्होंने कहा कि, स्वामी विवेकानंद कहते थे कि 'उठो, जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य ना प्राप्त हो जाए' स्वामी विवेकानंद के इन्हीं वचनों से प्रेरणा लेकर देश के लाखों युवा विभिन क्षत्रों में कीर्ति मान स्थापित कर रहे हैं और देश का नाम दुनिया में रोशन कर रहे हैं. उन्होंने कहाकि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूरी तरह से फोकस है. आने वाले 25 साल देश के लिए अमृत काल हैं और इन 25 सालों में सभी देशवासियों को अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए इस देश को सर्वश्रेष्ठ देश बनाना है.

केंद्रीय मंत्री ने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल फरीदाबाद में सुविधाओं का जायजा लेते हुए केंद्रीय मंत्री.

ये भी पढ़ें:राहुल गांधी मामले में बोले हरियाणा के सीएम मनोहर लाल- सभी को अपनी मर्यादा बनाकर रखनी चाहिए

ABOUT THE AUTHOR

...view details