हरियाणा

haryana

फरीदाबाद में आज से खुलेंगे स्कूल, बढ़ते प्रदूषण को लेकर हुए थे बंद

By

Published : Nov 25, 2021, 7:30 AM IST

हरियाणा के फरीदाबाद में आज यानी 25 नवंबर से सभी सरकारी और निजी स्कूल पुराने टाइम टेबल के अनुसार खुलने जा रहे हैं. इससे पहले राज्य सरकार ने एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के कारण इन चार जिलों में 17 नवंबर तक स्कूल बंद रखने का ऐलान किया था.

File Pic
फाइल फोटो

फरीदाबाद: हरियाणा के फरीदाबाद में आज से सभी स्कूल खुलने जा (School Reopen In Faridabad) रहे हैं. इससे पहले दिल्ली में बढ़ते (Delhi pollution) के कारण हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में प्रदूषण के कारण सभी सरकारी व निजी स्कूलों को 17 नवंबर तक बंद रखने का ऐलान किया था. इसके बाद एनसीआर के एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के लिए बने कमीशन ने अगले आदेश तक स्कूल बंद करने के निर्देश दिए थे. हालांकि अब फरीदाबाद में 25 नवंबर से सरकारी और निजी स्कूलों को पुराने टाइम टेबल के अनुसार खोला जा रहा है.

बता दें कि दीपावली के बाद दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में वायु प्रदूषण बढ़ गया था. प्रदूषण के कारण एनसीआर में हालत बदतर हो गए थे. एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) काफी बढ़ गया था. मौसम विभाग की इस चेतावनी के बाद हरियाणा सरकार ने स्कूल बंद करने का फैसला लिया था.

बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए हरियाणा सरकार ने सड़कों पर वाहनों की संख्या 30 प्रतिशत कम करने का भी फैसला किया है. साथ ही सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को घर से काम करने की सलाह दी गई है. इन चार जिलों में सभी प्रकार के निर्माण कार्य पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा.

ये भी पढ़ें:प्रदूषण की वजह से हरियाणा के 4 जिलों में स्कूल बंद, निर्माण कार्य पर भी लगी रोक

निर्माण गतिविधियों में प्रयोग होने वाले मैकेनाइज्ड स्टोन क्रशर और हाट मिक्स प्लांट भी बंद रहेंगे. वहीं नगर निकायों को कचरा जलाने की अनुमति भी नहीं होगी. सड़कों की मैन्युअल सफाई की अनुमति नहीं दी जाएगी. सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा. उपायुक्त नियमों का पालन करने के लिए कमेटी बनाएंगे.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details