हरियाणा

haryana

हरियाणा पंचायत चुनाव का तीसरा चरण: फरीदाबाद में पिछली बार के मुकाबले इस बार कम पड़े वोट

By

Published : Nov 23, 2022, 12:37 PM IST

हरियाणा पंचायत चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग संपन्न हो चुकी है. 4 जिलों में 73 प्रतिशत वोटिंग हुई है. यह मतदान हिसार, फरीदाबाद, फतेहाबाद और पलवल जिले में हुआ. दिल्ली से सटे फरीदाबाद में पिछली बार से कम वोटिंग हुई है.

Panchayat Elections Haryana
हरियाणा पंचायत चुनाव का तीसरा चरण: फरीदाबाद में पिछली बार के मुकाबले इस बार कम पड़े वोट

फरीदाबाद: हरियाणा पंचायत चुनाव (Panchayat Elections Haryana) के तीसरे चरण की वोटिंग संपन्न हो चुकी है. फरीदाबाद की बात करें तो फरीदाबाद में 74.5% वोटिंग हुई. बता दें फरीदाबाद में जिला परिषद के 10 और पंचायत समिति के 26 वार्डों के लिए मंगलवार को मतदान किए गए. हालांकि कुछ पोलिंग बूथों पर नेताओं का आपसी नोकझोंक भी हुई लेकिन वोटिंग की प्रक्रिया लगातार जारी रही.

फरीदाबाद में पंचायत चुनाव (Panchayat Elections Faridabad) के मद्देनजर 2500 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी. इसमें डीसीपी से लेकर कॉन्स्टेबल लेवल तक के पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगाई गई थी. फरीदाबाद के 99 गांव की पंचायत में 311 पोलिंग बूथ बनाए गए थे. जिसमें मतदान केंद्रों को सामान्य, सेंसिटिव और हाइपरसेंसेटिव वर्गों में बांटा गया था इसमें 52 जगहों पर सेंसेटिव और हाइपरसेंसेटिव श्रेणी में रखा गया था.

गौरतलब है कि 2016 में हुए फरीदाबाद में पंचायत चुनाव में 76.8 प्रतिशत वोटिंग हुई थी जो कि इस बार हुए वोटिंग से ज्यादा है. हालांकि कई गांव को अब फरीदाबाद नगर निगम में शामिल किया गया है. ग्रामीण इसी बात का विरोध कर रहे थे लेकिन सरकार की तरफ से कई गांवो को नगर निगम वार्डों में शामिल कर दिया गया है. पंचायती चुनाव के बाद फरीदाबाद में नगर निगम चुनाव (Faridabad Municipal Election) होने हैं. यही वजह है कि आप तमाम नेता नगर निगम चुनाव को लेकर लोगों के बीच जाने लगें है.

बात करें फरीदाबाद में पंचायत चुनाव कि तो 2016 पंचायत चुनाव के मुकाबले इस चुनाव में चुनाव आयोग की गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए अपने अपने मताधिकार का प्रयोग किया या यूं कहें कि इस बार शांति पूर्वक से जिले में पंचायती चुनाव के लिए वोटिंग संपन्न किए गए हैं. 27 नवंबर को इसका रिजल्ट आएगा और देखने वाली बात यह होगी कि किस्मत चमकती है. आपको बता दें सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक के दौरान 74.5 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि पिछले पंचायती चुनाव वोटिंग से कम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details