हरियाणा

haryana

हरियाणा में इस जिले से शुरू हुई पहली इलेक्ट्रिक बस, जानिए कितना होगा किराया

By

Published : Aug 15, 2021, 6:20 PM IST

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा (Moolchand Sharma) ने रविवार को हरियाणा की पहली इलेक्ट्रिक बस (haryana first electric bus) को अपने कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर जनता को समर्पित किया. ये बस फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच में चलेगी.

first electric bus haryana
first electric bus haryana

फरीदाबाद:हरियाणा में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य की पहली इलेक्ट्रिक बस (haryana first electric bus) को हरी झंडी दिखाई गई. परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने फरीदाबाद में अपने कार्यालय से बस को हरी झंडी दिखाकर जनता को समर्पित किया. राज्य की ये पहली इलेक्ट्रिक बस फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच में चलेगी. इस मौके पर परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि ये हरियाणा की पहली इलेक्ट्रिक बस है. इस बस को ट्रायल के रूप में शुरू किया जा रहा है. अगर अनुभव बेहतर रहता है तो पूरे हरियाणा में इस तरह की बसें चलाई जाएंगी.

उन्होंने कहा कि इस बस के चलने से बढ़ते प्रदूषण और डीजल के दामों से राहत मिलेगी. डीजल बसों के मुकाबले इस बस की रनिंग कॉस्ट बेहद कम आएगी. मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि ये बस पूरी तरह आधुनिक बस है जिसमें सीसीटीवी कैमरे से लेकर कई तरह की सुविधाएं हैं. बस को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन भी बनाए गए हैं. 30 से 45 मिनट के अंदर बस पूरी तरह चार्ज हो जाएगी.

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने इलेक्ट्रिक बस को दिखाई हरी झंड़ी

ये भी पढ़ें-खुल गया राज, तो इसलिए हरियाणा सरकार के सम्मान समारोह में नहीं पहुंचे नीरज चोपड़ा

इस तरह की बसों को चलाने के लिए पहले कई चार्जिंग स्टेशंस बनाए जाने की जरूरत है और इसीलिए इसे ट्रायल के रूप में चलाया जा रहा है. गुरुग्राम से बल्लभगढ़ तक एसी के सफर में कुल 50 रुपये का किराया होगा. ट्रायल बेस पर इसे 2 महीने के लिए चलाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details