हरियाणा

haryana

दादरी में 12 परीक्षा केंद्रों पर हुई HTET की परीक्षा, हर केंद्र पर 20 पुलिसकर्मी रहे तैनात

By

Published : Nov 17, 2019, 4:15 PM IST

एचटेट की परीक्षा नकल रहित और पारदर्शी ढंग से करवाने के लिए चरखी दादरी में प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए थे. प्रशासनिक अधिकारियों की निगरानी में सुरक्षा के कड़े प्रबंधों के बीच 12 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई.

दादरी में 12 परीक्षा केंद्रों पर हुई HTET की परीक्षा

चरखी दादरीःदादरी जिले में एचटेट की परीक्षा के लिए 11 शिक्षण संस्थाओं के भवन में 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए. सुबह और शाम की शिफ्टों में हुई परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों के आसपास पुलिस की कड़ी सुरक्षा रही और अंदर सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र व अन्य सामान जांच करके ही जाने दिया गया. एचटेट लेवल एक व दो की परीक्षा शुरू होने से पूर्व ही सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर महिला स्टाफ सहित 20 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया था.

12 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई परीक्षा
एसडीएम व ड्यूटी मैजिस्ट्रेट संदीप अग्रवाल ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जा रही है. नकल रहित परीक्षा के लिए सुरक्षा के साथ-साथ अधिकारियों द्वारा चेकिंग की गई है.

दादरी में 12 परीक्षा केंद्रों पर हुई HTET की परीक्षा

एसडीएम ने बताया कि एचटेट की परीक्षा नकल रहित और पारदर्शी ढंग से करवाने के लिए चरखी दादरी में प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए थे. प्रशासनिक अधिकारियों की निगरानी में सुरक्षा के कड़े प्रबंधों के बीच 12 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई.

उड़नदस्ते की टीमों ने की चेकिंग
बता दें कि कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को एचटेट लेवल तीन पीजीटी की परीक्षा छह परीक्षा केंद्रों पर हुई. 1554 आवेदकों ने परीक्षा दी, जबकि 1707 को आना था. परीक्षा गृह जिले में होने से 91 प्रतिशत परीक्षार्थी रहे उपस्थित.

इससे पहले परीक्षा के निर्धारित समय से दो घंटे पूर्व ही परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों पर आए और जांच प्रक्रिया से गुजरे. परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्वक परीक्षा संपन्न होने के बाद जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली. इस बीच उड़नदस्ते की टीमें निरंतर चेकिंग करती रही.

परीक्षा केंद्र में जाने से पहले कड़ी चेकिंग
परीक्षा केंद्र में पहुंचने से पहले बाहर परिसर में कड़ी सुरक्षा के बीच सघन जांच की गई. पहले परीक्षार्थियों को कतारबद्ध करते हुए उनके रोल नंबर स्लीप चेक की गई और बाद में जूते, जुराब तक उतरवाकर अंदर गया.

महिलाओं और युवतियों के लिए चेकिंग के लिए अलग से व्यवस्था की गई. जो महिलाएं नाक में कोके पहनकर आई हुई थी, उन्हें उतरवाया गया. बाद में फिंगर प्रिंट, रोल नंबर स्लीप के साथ फोटो खींचने सहित पूरी तरह से जांच के बाद परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करने दिया गया.

ये भी पढ़ेंः पाठ्यक्रम में दुष्यंत जोड़ना चाहते हैं पर्यावरण शिक्षा का पाठ, लिखा एचआरडी मंत्री को पत्र

समय और पैसे दोनों की हुई बचत
नजदीक परीक्षा केंद्र होने के कारण समय और पैसे दोनों की बचत हुई है. अब से पहले परीक्षा देने के लिए दूसरे जिलों में जाना पड़ता था. इसमें बसों की व्यवस्था करने में भी सरकार फेल होती थी. अब गृह जिले में परीक्षा केंद्र आए हैं. सभी प्रकार की परेशानियों से छुटकारा मिल गया.

महिलाओं को मिली बड़ी राहत
सरकार के 50 किलोमीटर के दायरे में परीक्षा से सबसे ज्यादा राहत महिलाओं को मिली है. महिलाओं को छोटे बच्चों के साथ परीक्षा केंद्र तक जाना पड़ता था. इस दौरान बच्चों को भी बड़ी परेशानी होती थी. अकेली महिला दूर जाने में असमर्थ थी. अब महिलाओं के लिए सरकार का यह सबसे सराहनीय कदम है. सरकार के इस कदम का वो स्वागत करती है.

Intro:कड़ी सुरक्षा के बीच हुई दूसरे दिन भी एचटेट की हुई परीक्षा
: ड्यूटी मैजिस्टे्रट की निगरानी में नकल रहित परीक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम
चरखी दादरी। एचटेट लेवर एक व दो की परीक्षा नकल रहित व पारदर्शी व्यवस्था से करवाने के लिए चरखी दादरी में प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए थे। प्रशासनिक अधिकारियों की निगरानी में सुरक्षा के कड़े प्रबंधों के बीच 12 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई। इस दौरान परीक्षार्थियों की पूर्णतय जांच करने के बाद ही परीक्षा केंद्रों में जाने दिया गया।Body:एचटेट लेवल एक व दो की परीक्षा शुरू होने से पूर्व ही सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर महिला स्टाफ सहित 20 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया था। बता दें कि दादरी जिला में परीक्षा के लिए 11 शिक्षण संस्थाओं के भवन में 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सुबह व शाम की शिफ्टों में हुई परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों के आसपास पुलिस की कड़ी सुरक्षा रही और अंदर सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र व अन्य सामान जांच करके ही जाने दिया गया। एसडीएम व ड्यूटी मैजिस्ट्रेट संदीप अग्रवाल ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जा रही है। नकल रहित परीक्षा के लिए सुरक्षा के साथ-साथ अधिकारियों द्वारा चैकिंग की गई है। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रही।
विजवल:- 1
परीक्षा केंद्रो के बाहर उम्मीदवारों की भीड़, चैकिंग करते, ड्यूटी मैजिस्टे्रट जांच करने पहुंचे व पुलिस सुरक्षा के कट शाटस
बाईट:- 2
संदीप अग्रवाल, एसडीएमConclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details