हरियाणा

haryana

अनिल विज से विवाद के बाद चर्चा में आईं स्वास्थ्य विभाग की पूर्व डीजी सोनिया खुल्लर का VRS मंजूर, मिलेगी ये नई जिम्मेदारी

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 11, 2023, 7:15 PM IST

Haryana Public Service Commission: हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की पूर्व डीजी सोनिया त्रिखा खुल्लर के वीआरएस को मंजूर कर लिया गया है. खबर है कि इसके बाद उन्हें हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन का सदस्य बनाया जा सकता है. सोनिया उस समय सुर्खियों में आ गईं जब अनिल विज ने नाराज होकर स्वास्थ्य विभाग की फाइलें देखना बंद कर दिया था.

Etv Bharat
Etv Bharat

चंडीगढ़: हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के पांचवें सदस्य की मंगलवार को नियुक्ति हो सकती है. हरियाणा स्वस्थ्य विभाग की महानिदेशक डॉक्टर सोनिया त्रिखा खुल्लर हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के पांचवें सदस्य तौर पर शपथ ले सकती हैं. उनका शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार दोपहर को राजभवन में होने की संभावना है. हालांकि इसको लेकर अभी आधिकारिक जानकारी आना बाकी है. उधर सोनिया त्रिखा खुल्लर के स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति (वीआरएस) के आवेदन को मंजूर कर लिया गया है.

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन में चेयरमैन के साथ 5 सदस्य होते हैं. इस समय पांच सदस्यों में से एक सदस्य का कार्यकाल इसी महीने पूरा हुआ है. जिसकी जगह पर सोनिया त्रिखा खुल्लर की नियुक्ति हो रही है. उनकी नियुक्ति का राज्यपाल की तरफ से आदेश भी जल्द ही हो जायेगा. जिसके बाद माना जा रहा है कि 12 दिसंबर को राजभवन में उनको शपथ दिलाई जा सकती है.

सोनिया त्रिखा खुल्लर के वीआरएस को मंजूरी.

सोनिया त्रिखा खुल्लर की हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के सदस्य के तौर पर नियुक्ति के पीछे की भूमिका भी अपने आप में अहम है. दरअसल वो स्वास्थ्य विभाग में महानिदेशक के पद पर तैनात थीं. बीते पांच अक्टूबर को सीएमओ के प्रमुख अधिकारी राजेश खुल्लर ने विभाग की समीक्षा बैठक ली थी. जिसकी वजह से स्वस्थ्य मंत्री अनिल विज ने नाराज होकर विभाग का कामकाज देखना बंद कर दिया था.

अनिल विज के स्वास्थ्य विभाग ना देखने की वजह से विभाग से जुड़ी फाइलें अटक गई थी. जिसको लेकर विपक्षी पार्टियों ने भी सरकार को घेरना शुरू कर दिया था. जिसके बाद सीएम मनोहर लाल ने इस मसले के समाधान के लिए कदम उठाया. उन्होंने इस मसले का हल निकलते हुए, डॉक्टर सोनिया त्रिखा खुल्लर को डीजी पद से हटा दिया और उनको हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन का सदस्य बनाने का रास्ता निकाला.

सोनिया त्रिखा खुल्लर को स्वास्थ्य विभाग के डीजी पद से हटाने के बाद अनिल विज ने स्वास्थ्य विभाग की फाइलें देखना शुरू कर दिया है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोनिया त्रिखा खुल्लर के वीआरएस को भी मंजूरी भी मिल गई है. क्योंकि हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के सदस्य बनने से पहले उनका वीआरएस लेना आवश्यक था.

ये भी पढ़ें-100 जांच अधिकारियों के निलंबन के बाद बाकी पर कार्रवाई क्यों नहीं, गृह मंत्री अनिल विज ने बुधवार तक का दिया अल्टीमेटम

ये भी पढ़ें-आखिरकार माने हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, 66 दिनों के बाद फाइलों को देखना किया शुरू, स्वास्थ्य विभाग की डीजी रही सोनिया खुल्लर ने लिया VRS

ये भी पढ़ें-सोनिया त्रिखा खुल्लर को HPSC का मेंबर बनाने का फैसला, शीतकालीन सत्र से पहले इस तरह सीएम ने निकाला स्वास्थ्य विभाग के विवाद का समाधान

ABOUT THE AUTHOR

...view details